घर बैठे जान सकेंगे अपने इलाके में वैक्सीन की उपलब्धता, जारी हुआ व्हाट्सएप्प नम्बर

कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है.ऐसे में लोगों तक आसानी से वैक्सीन पहुंच सके इसके लिए सरकार ने विभिन्न तरह के उपाय किए हैं. अब भारत सरकार की हेल्थ मिनिस्ट्री ने इसी दिशा में एक और महत्वपूर्ण पहल करते हुए एक मोबाइल वॉट्सऐप नंबर जारी किया. इस नंबर की सहायता से आप घर बैठे अपने इलाके में यह जान सकेंगे कि वहां वैक्सीन उपलब्ध है या नहीं.

ऐसे करें WhatsApp पर मैसेज

  • अगर आप भी WhatsApp पर कोरोना वैक्सीन सेंटर और वहां स्लॉट की उपलब्धता के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको अपने फोन में 9013151515 सेव करना होगा.
  • इस नंबर को सेव करने के बाद WhatsApp पर इसे ओपन करें और एक Hi का मैसेज सेंड करें.
  • मैसेज सेंड करते ही तुरंत आपके पास एक रिप्लाई आएगा जिसमें आपको कोरोना वायरस से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट की डिटेल मिलेगी. यहां आपको कोरोना वैक्सीन सेंटर के बारे में पता करने के लिए 1 टाइप करके भेजना होगा.
  • इसके बाद आपके एरिया का पिन नंबर मांगा जाएगा. 6 अंकों का पिन नंबर भेजने के बाद आपको उस एरिया में मौजूद में वैक्सीन सेंटर और वहां स्लॉट उपलब्ध है या नहीं यह सारी जानकारी मिल जाएगी.
  • अगर आपके एरिया में वैक्सीन स्लॉट खाली नहीं है तो आप कोई दूसरा पिन नंबर डालकर भी चेक कर सकते हैं.
  • इसके अलावा यहां मैसेज के माध्यम से आपको कोरोना वायरस और उससे बचाव के भी उपाय मिलेंगे.

अधिकारियों का कहना है कि इससे वैक्सीन लगाने के लिए न परेशान होना पड़ेगा और न ही गैरजरूरी रूप से बार बार किसी सेंटर पर जाना होगा. जब आपका नंबर आ जाए तो एक बार वैक्सीन के बारे में अपडेट ले लीजिए. फिर तुरंत सेंटर पर जाकर कोरोना टीका लगवा लें.

ये भी पढ़ें: सभी को ब्लू टिक देगा Twitter, शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया