comscore
Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

अब Gmail में आया कॉलिंग का फीचर, जानिए कब मिलेगा और इसे कैसे इस्तेमाल करें

Published Date:

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Google ने अब Gmail में एक नया फीचर जोङा है इस फीचर की मदद से अब यूजर्स Gmail में मौजूद गूगल चैट के जरिए ऑडियो और वीडियो कॉल कर पाएंगे. Google ने इस फीचर का ऐलान अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए किया है ये फीचर Android और IOS के नए अपडेट में देखने को मिलेगा. इस फीचर की मदद से यूजर्स अन्य Gmail यूजर्स को कॉल भी कर पाएंगे और साथ ही मिस्ड कॉल और इनकमिंग कॉल की डिटेल भी देख सकेंगे.

बता दें कि गूगल ने इस फीचर का ऐलान बीते सितंबर महीने में किया था लेकिन अब ये फीचर अपडेट्स के जरिए यूजर्स तक पहुंच रहा है. कॉलिंग के लिए अब यूजर्स को गूगल चैट में ऊपर की तरफ ऑडियो और वीडियो के ऑप्शन भी देखने को मिलेंगे. किसी को कॉल करने के लिए यूजर्स को इन ऑप्शन पर क्लिक करना है. यूजर्स को फोन स्क्रीन पर नाम और कॉल ड्यूरेशन भी दिखाई देगा.

अगर Gmail में कोई मिस्ड कॉल आया है तो उसका पता यूजर्स को लाल कलर के ऑडियो या वीडियो से लगेगा. कंपनी ये नया फीचर Personal Google Account यूजर्स, G Suite बेसिक, बिजनेस कस्टमर्स और Google Workspace के लिए जारी किया है. इसके कॉल करने के लिए यह जरूरी है कि कॉल करने वाला और कॉल रिसीव करने वाला दोनों ही Gmail के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करते हो.

अब कंपनी Hangouts से Google Chat पर शिफ्ट कर रही है ऐसे में ये नया फीचर्स लाया गया है. शुरू में ये सिर्फ Google Workspace के लिए था लेकिन अब धीरे-धीरे रेगुलर यूजर्स को भी मिलेगा. Gmail में गूगल चैट इनेबल करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले Gmail ऐप के सेटिंग्स मेन्यू में जाना है, फिर General के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर Chat के ऑप्शन पर क्लिक करके उसे इनेबल करना है.

यह भी पढें: WhatsApp ला रहा है शानदार फीचर, अब नहीं दिखेगा आपका लास्ट सीन स्टेटस, जानिए सबकुछ

Suresh Manju
Suresh Manju
सुरेश मांजू The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रूचि टेक और ऑटोमोबाइल जैसे विषयों में है और इन विषयों पर वह पिछले 8 साल से लिखते आ रहें हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई JNVU से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Rohit Sharma ने आखिर एक महीने पहले ही क्यों मनाया बेटी का जन्मदिन, जानें असली वजह

 भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इन दिनों...

Honda Activa 7G का दमदार लुक जल्द होगा लांच, Jupiter को देगी कड़ी टक्कर, जानें जबरदस्त फीचर्स

Honda मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के सबसे ज्यादा बिकने...

Redmi K60E के लॉन्च से पहले लीक हुए इस स्मार्टफोन के फीचर्स, जानें डिटेल्स

Redmi K60E जल्द ही मार्केट में लॉन्च होने वाला...

भारत को Brett Lee की बड़ी चेतावनी, अर्शदीप को बचाओ, कमेंटेटर और पूर्व खिलाड़ियों से दूर ले जाओ

Brett Lee: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) भारतीय...