comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeटेकRoom Heater चलाते समय इन 3 बातों का रखें खास ख्याल, वरना बाद में होगा बहुत मलाल!

Room Heater चलाते समय इन 3 बातों का रखें खास ख्याल, वरना बाद में होगा बहुत मलाल!

Published Date:

कड़कड़ाती सर्दी में आग की गर्मी ही लोगों का सहारा होती है. वहीं घर के अंदर लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं ताकि वह सर्दी से बचे रहें. वहीं अगर आप भी घर के अंदर सिर्फ रूम हीटर के सहारे ही रहते हैं और दिनभर उसे चलाते हैं तो फिर आपके लिए एक दिक्कत पैदा हो सकती है. इसलिए रूम हीटर चलाते समय इन तीन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए वरना आपको चोट भी लग सकती है और नुकसान भी हो सकता है तो चलिए जानते हैं…

1. चलाकर न सोएं हीटर

रूम हीटर्स का प्रयोग करें लेकिन जब तक जाग रहे हो सिर्फ तब तक क्योंकि कई बार लोग ऐसी गलती कर लेते हैं कि सोने के बाद भी हीटर चालू रहने देते हैं. ऐसा करने से आपके घर में भी आग लग जाती है जिससे आपकी जान को भी खतरा हो सकता है.

2. ज्यादा देर तक हीटर के आगे न बैठे

हीटर चलाएं लेकिन ज्यादा देर तक उसके आगे न बैठे रहें क्योंकि इससे आपकी स्किन ड्राई होगी. साथ ही वह रूम हीटर्स के मॉडल्स कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ते हैं. अगर आपके रूम में वेंटिलेशन नहीं है और आप लम्बे समय तक हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

3. बीच-बीच में बंद कर लें हीटर

किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम की तरह हीटर में भी ढंग से वायरिंग ना होने पर शॉक या स्पार्किंग हो सकती है. हीटर जिस स्तर पर करंट लेता है वो काफी हाई होता है. अगर हीटर से शॉक लगता है तो इलेक्ट्रिक बर्न्स या सस्ती पर दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बहुत सस्ते दाम में मिल रहा ये बल्ब, बारिश भी इसे बुझा नहीं पाएगी! जानें कीमत

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...