Smoke Detector Bulb: गैस लीकेज होने पर ये बल्ब तुरंत बजा देगा अलार्म, जानिए खासियत

  
Smoke Detector Bulb: गैस लीकेज होने पर ये बल्ब तुरंत बजा देगा अलार्म, जानिए खासियत

Smoke Detector Bulb: ज्यादातर घरों में गैस सिलेंडर इस्तेमाल किया जाता है. कभी-कभी गैस लीकेज की समस्या होती है जिससे अप्रिय घटना हो जाती है. अब इसका इलाज एक बल्ब में आ गया है. बाजार में एक ऐसा बल्ब आया है जिसको लगाते ही कोई भी स्मोक या गैस की महक डिटेक्ट करते ही अलार्म बजने लगेगा. अच्छी बात ये है कि ये बल्ब स्मोक डिटेक्टर के साथ LPG डिटेक्टर का भी काम करेगा और साथ ही बल्ब की रौशनी से घर को जगमग कर देगा. अभी तक लोग अपने घरों में अलग से स्मोक डिटेक्टर लगवाते थे जिससे घर के किसी कोने में भी धुआं उठ रहा हो तो तुरंत पता चल जाए और समय रहते आग लगने से पहले उस पर काबू पाया जा सके.

अभी तक बल्ब में कैमरा लगे मिलते थे लेकिन अब स्मोक डिटेक्टर की खूबी वाला बल्ब आ गया है. ये LPG गैस की लीकेज को तुरंत भांप लेता है. इस डिवाइस का इस्तेमाल करके आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि घर में गैस लीकेज हो रहा है या नहीं. स्मोक डिटेक्टर आसानी से यह भाप लेते हैं कि घर के किसी कोने में धुआं उठ रहा है और अलार्म बजाने लगते हैं जिससे घर में मौजूद लोग अलर्ट हो जाते हैं और समय रहते ही आग को बुझा दिया जाता है.

Smoke Detector Bulb की क्या है कीमत

ऑनलाइन वेबसाइट अमेजॉन पर स्मोक डिटेक्टर बल्ब का नाम Halonix Shield Fire Alarm है. इसे 784 रूपए में खरीदा जा सकता है. इसकी असल कीमत 799 रूपए है लेकिन इस पर 2 फ्रीस्दी डिस्काउंट दिया जा रहा है. ये डिवाइस स्मोक के साथ ही कार्बन डाइऑक्साइड, एलपीजी, मीथेन और हाइड्रोजन जैसी गैस लीकेज भी पता लगा लेता है. यह एक बल्ब जैसा दिखने वाला डिवाइस होता है और बल्ब होल्डर में ही लगाया जाता है.

इस अलार्म को आप घर के उस हिस्से में लगा सकते हैं जहां पर गैस लीकेज की संभावना रहती है. अगर आप गैस बिजनेस में है तो अपने दफ्तर या गोदाम में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आग लगने की घटना को समय रहते ही रोका जा सकता है और इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: 4K Smart TV: बजट रेंज में NU ने उतारा अपना 32 इंच स्मार्ट टीवी, जानें खूबी

Tags

Share this story

Around The Web

अभी अभी