Dating App पर रहें अलर्ट, स्वाइप कर सुरक्षित करें अपनी Privacy

Image credit: webmedia

इस महामारी की वजह से हम सभी घर में बंद हैं और लोगों से नहीं मिल पा रहे हैं। इसलिए, यदि आप अविवाहित हैं, तो नए लोगों से मिलना और मिलना-जुलना और भी मुश्किल हो जाता है। वहीं डेटिंग ऐप्स की सुविधा है और जबकि उन सभी स्वाइप से कुछ अच्छा हो सकता है, या नहीं, सुनिश्चित करें कि आप अपनी सुरक्षा से समझौता नहीं करते हैं।

जबकि डेटिंग ऐप्स 2017 की तुलना में तकनीकी दृष्टिकोण से अधिक सुरक्षित हो गए हैं, फिर भी जब बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी को उजागर करने की बात आती है, तब भी उनके पास एक महत्वपूर्ण जोखिम होता है।

जबकि डेटिंग ऐप्स 2017 की तुलना में तकनीकी दृष्टिकोण से अधिक सुरक्षित हो गए हैं, फिर भी जब बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी को उजागर करने की बात आती है, तब भी उनके पास एक महत्वपूर्ण जोखिम होता है। इससे साइबरस्टॉकिंग और डॉक्सिंग हो सकती है। यदि आप नहीं जानते हैं, तो डॉक्सिंग तब होती है जब कोई आपको नुकसान पहुंचाने या शर्मसार करने के लिए आपके बारे में कुछ व्यक्तिगत/ निजी जानकारी सार्वजनिक रूप से लीक करता है। रिपोर्टों के अनुसार, मार्च 2020 में टिंडर एक दिन में रिकॉर्ड 3 बिलियन स्वाइप तक पहुंच गया, जबकि ओकेक्यूपिड ने उसी वर्ष मार्च से मई तक तारीखों में 700% का ग्रोथ किया।

Image credit: webmedia

Kaspersky ने वैश्विक उपयोगकर्ता आधारों के साथ नौ लोकप्रिय और उच्च श्रेणी के डेटिंग ऐप्स का विश्लेषण किया: Tinder, Bumble, OkCupid, Mamba, Pure, Feeld, Her, Happn, और Badoo। 2017 में, इनमें से चार ऐप ने ऐप से भेजे गए डेटा को इंटरसेप्ट करना संभव बना दिया, और कई ने अनएन्क्रिप्टेड HTTP प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया। हालांकि, 2021 में स्थिति में काफी सुधार हुआ है। अध्ययन किया गया कोई भी ऐप HTTP का उपयोग नहीं करता है, और यदि प्रोटोकॉल सुरक्षित नहीं है तो कोई डेटा नहीं भेजा जाता है।

अधिकांश डेटिंग ऐप्स अब उपयोगकर्ताओं को अपने किसी सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे Instagram, Facebook, Spotify, आदि के साथ अपना खाता पंजीकृत करने की अनुमति देते हैं। यदि उपयोगकर्ता पंजीकरण की इस विधि को चुनता है, तो उनकी प्रोफ़ाइल स्वचालित रूप से उस सोशल नेटवर्किंग साइट से जानकारी से भर जाती है, जैसे फोटो और प्रोफाइल की जानकारी। उपयोगकर्ताओं को उनके कार्यस्थल या विश्वविद्यालय जैसी जानकारी साझा करने के लिए भी आमंत्रित किया जाता है। यह सभी डेटा डेटिंग ऐप उपयोगकर्ताओं के सोशल मीडिया खातों को ढूंढना आसान बनाता है, और उन खातों पर उनकी गोपनीयता सेटिंग्स के आधार पर, कई अन्य व्यक्तिगत जानकारी भी।

डेटा तक पहुंच जैसे कि उपयोगकर्ता का स्थान, कार्य का स्थान, नाम, संपर्क जानकारी, आदि, सभी लोगों को साइबर स्टॉकिंग या यहां तक ​​कि शारीरिक रूप से पीछा करने के साथ-साथ डॉकिंग के लिए असुरक्षित बनाता है। जहां तक ​​इन-ऐप सुरक्षा उपायों का संबंध है, मांबा एकमात्र ऐसा ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी तस्वीरों को मुफ्त में धुंधला करने देता है, और प्योर एकमात्र ऐसा ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को चैट के स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है। अन्य सभी ऐप्स के लिए, उपयोगकर्ताओं के लिए उनकी अनुमति के बिना उनकी चैट और तस्वीरें साझा करना संभव है, संभावित रूप से ब्लैकमेल उद्देश्यों या डॉक्सिंग के लिए।

हालांकि, कई ऐप्स ने इसे महसूस किया है और भुगतान किए गए संस्करण जोड़ रहे हैं, और इनमें अतिरिक्त विकल्प शामिल हैं-अक्सर विकल्प जो उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं, टिंडर और बम्बल के भुगतान किए गए संस्करणों में, आप किसी विशिष्ट क्षेत्र में मैन्युअल रूप से अपना स्थान चुन सकते हैं। चूंकि एक विशिष्ट दूरी के बजाय केवल एक क्षेत्र उपलब्ध है, इसलिए उपयोगकर्ता के सटीक स्थान को निर्धारित करना बहुत कठिन है। और ऐप्स के कुछ भुगतान किए गए संस्करण, जैसे हैपन, उपयोगकर्ताओं को एक “गुप्त मोड” प्रदान करते हैं, जहां उपयोगकर्ता अपनी प्रोफ़ाइल को उन लोगों से छुपा सकते हैं जिन्हें उन्होंने सही स्वाइप नहीं किया है और अजनबियों से।

अब, चाहे आप किसी भी डेटिंग ऐप का उपयोग करें और उसमें सुरक्षा के कौन से उपाय हों, कुछ चीज़ें हैं जो आप सुरक्षित रहने के लिए कर सकते हैं:

  • अपनी प्रोफ़ाइल में बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी (अंतिम नाम, नियोक्ता, दोस्तों के साथ फोटो, राजनीतिक विचार, आदि) शेयर न करें
  • अन्य सोशल मीडिया अकाउंट को अपनी प्रोफाइल से न जोड़ें
  • यदि संभव हो तो मैन्युअल रूप से अपना स्थान चुनें
  • हो सके तो टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें
  • यदि आप अब ऐप का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो अपनी प्रोफ़ाइल हटाएं या छुपाएं
  • डेटिंग ऐप्स में बिल्ट-इन मैसेंजर का इस्तेमाल करें। यदि आप अपने मैच पर भरोसा करते हैं तो ही अन्य दूतों के पास जाना बेहतर है। यदि आप अंत में ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो चैट को इस तरह से सेट करें जिससे आपकी निजी जानकारी सुरक्षित रहे।

यह भी पढ़ें: Huawei Band 6 फिटनेस ट्रैकर 4490 रुपये में मचा रहा धमाल, जानिये फीचर्स