Gmail में छिपे है ये 5 स्पेशल फीचर्स, जो मिनटों में करेंगे आपका काम, जानिए सबकुछ

Gmail top 5 features
Representative image

Gmail आज दुनिया की सबसे बङी ई-मेल सर्विस बन गया है इस ऐप का इस्तेमाल आजकल हर कोई करता है और यह जरूरी भी हो गया है क्योंकि हमें जब कोई मेल भेजना होता है तो हम Gmail का ही इस्तेमाल करते हैं घर हो या ऑफिस Gmail की जरूरत तो सबको पङती है क्योंकि अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर है तो आपको Gmail अकाउंट की जरूरत तो पङेगी ही. एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 के शुरू में Gmail के 1.2 बिलियन एक्टिव यूजर्स थे और ये आकंड़ा दिन प्रतिदिन बढ ही रहा है. वैसे Google के इस पॉपुलर में बहुत सारे फीचर्स मौजूद हैं लेकिन कुछ फीचर्स ऐसे है जिनके बारे में आप शायद ही जानते हो. आज हम आपको Gmail के कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बताएंगे जो बेहद ही खास है आइए जानते हैं.

Gmail के लिए ऑटो-एडवांस:

वैसे Gmail में बहुत सारे ईमेल आते रहते हैं ऐसे में सभी ईमेल को चैक करना और उनको डीलीट करना बहुत मुश्किल काम है हम जब भी कोई ईमेल डीलीट करते हैं तो Gmail की डिफॉल्ट सेटिंग्स हमें इनबॉक्स पर रिडायरेक्ट कर देती है ऐसे में बङी परेशानी होती है लेकिन आप ऑटो एडवांस फीचर को इनेबल करके इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. इस फीचर की खासियत ये है कि यह यूजर्स को किसी ईमेल को डीलीट, म्यूट या अर्काइव करने के बाद यूजर्स को लिस्ट में डायरेक्ट नेक्स्ट ईमेल पर जाने की अनुमति देता है. इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको Gmail की सेटिंग में जाना है और फिर Advance के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर Auto Advance को इनेबल करें और फिर Save Change पर क्लिक करें. और इसके बाद फिर दोबारा से सेटिंग्स में जाएं और General के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Auto Advance में जाएं, फिर Next Conversation के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Save Changes के ऑप्शन पर क्लिक करें.

Google Drive की मदद से लार्ज अटैचमेंट भेजे:

हमें कभी-कभी Gmail पर लार्ज फाइल भेजनी पङती है लेकिन Gmail हमें 25MB तक का फाइल अटैचमेंट भेजने की अनुमति देता है ऐसे में अगर कोई बङा अटैचमेंट भेजना हो तो यूजर्स Google Drive की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले उस फाइल को Google Drive में अपलोड करना है और फिर Gmail के कंपोज सेक्शन में जाकर Google Drive के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर उस फाइल को अटैच करना है इस तरह से आप बङी ही आसानी से कोई भी अटैचमेंट भेज सकते हैं.

अपने ईमेल के रिकॉल टाइम को बढाएं:

ईमेल रिकॉल टाइम यह Gmail का काफी पुराना फीचर है लेकिन Google इसे समय-समय पर अपडेट करता है. यह फीचर डिफॉल्ट तौर पर यूजर्स को ईमेल रिकॉल करने के लिए 5 सेकंड का समय देता है लेकिन इसको 5 से 30 सेकंड तक बढाया जा सकता है इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले Settings में जाना है फिर General के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर Undo Send ड्रॉप डाउन में जाकर 30 सेकंड का ऑप्शन चुनना है. फिर रिकॉल टाइम 30 सेकंड तक बढ जाएगा.

Nudges फीचर का इस्तेमाल करें:

Gmail Nudges यह बहुत ही काम का फीचर है इसका ज्यादातर इस्तेमाल जरूरी ईमेल का रिप्लाई देने और जरूरी ईमेल को फॉलो अप करने के लिए किया जाता है. इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स में जाना है और फिर General के ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर Nudges के ऑप्शन पर क्लिक करना है. यह सब करने के बाद में आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे- Email Suggestions और Email Suggestions for Follow up अगर आप जरूरी रिप्लाई और जरूरी ईमेल को फॉलो अप करना चाहते हैं तो इन फीचर्स को इनेबल कर दीजिए.

Email शेड्यूल करें:

Gmail अपने यूजर्स को Email शेड्यूल करने का ऑप्शन भी देता है इस फीचर की मदद से आप कोई ईमेल लिखकर उसे बाद में तारीख और समय पर सलेक्ट कर सकते हैं. ईमेल शेड्यूल करने के लिए पहले ईमेल लिखना है और फिर Send के डाउन एरो पर क्लिक करके Schedule Send के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर तारीख और समय चुनकर उसको सेव कर दीजिए. फिर ये ईमेल तय समय पर सेंड हो जाएगा.

यह भी पढें: Top 5 Best 4K Smart TVs: जानिए इनकी कीमत और जबरदस्त फीचर्स