आपकी कलाई को एडवांस बनाएगी ये आकर्षक ‘स्मार्ट वाच’

Image credit: pixabay

इस युग में आउटडोर घड़ियों के नए वैरायटी मार्केट में प्रचालित हैं. पहले लोग कलाई में घड़ियों का इस्तेमाल सिर्फ समय देखने के लिए करते थे लेकिन इस नए दौर में हम आउटडोर घड़ियों का प्रयोग करके हृदय गति से लेकर वैश्विक नेविगेशन तक हर चीज की निगरानी कर सकते हैं. यही नहीं अपनी चाल की गति और दूरी तक का भी आसानी से पता लगाया जा सकता है.

मौजूदा दौर में सभी अपनी शारीरिक फिटनेस को लेकर काफी विचार करते हैं और उनके बढ़ते विचार के साथ, फिटनेस घड़ियों की मांग भी बढ़ रही है.

ये आउटडोर घड़ियाँ फिटनेस से संबंधित मेट्रिक्स पर नज़र रखने में मदद करती हैं जैसे कि पैदल चलना या दौड़ना, कैलोरी की खपत, दिल की धड़कन, इत्यादि. हम इनके पहनने मात्र से ही खुद को एक स्वस्थ इंसान बनाने के लिए प्रेरित हो सकते हैं. बाहर बाजार में तो फिटनेस घड़ी के एक से बढ़कर एक विकल्प मिलते हैं लेकिन जरूरी ये होता है कि आप वही इस्तमाल करें जो बेस्ट हो साथ ही आपके हाथों पर अच्छी लगे.

अगर आप भी स्मार्ट घड़ी के शौकीन हैं तो ये पांच आउटडोर घड़ियों को जरूर try करके देखें:

GARMIN FENIX 6 PRO SOLAR

एक महंगी फिटनेस ट्रैकर घड़ी जिसे अधिकतर एथलीटों द्वारा इस्तमाल किया जाता है. अगर आप कसरत के शौकीन हैं और स्तर को बढ़ाना चाहते हैं, साथ ही बजट की कोई समस्या न हो, फिर ये आपके काम की चीज़ है. इसके अन्दर पावर ग्लास सोलर चार्जिंग लेंस मौजूद है जो बैटरी को बढ़ाने में मदद करता है. यह वॉच हफ्तों तक चालू और प्रदर्शन के लिए तैयार रह सकती है। इसमें एक खेल ट्रैकिंग सुविधा के साथ-साथ अन्य सुविधाएँ भी हैं.

FITBIT VERSA 3

FITBIT घड़ी इनबिल्ट जीपीएस के साथ आता है. इसमें Alexa और गूगल assistant की सुविधा भी मौजूद है. हालांकि इस वॉच में ऑफलाइन मोड में Spotify नहीं चलता. लेकिन अन्य घड़ियों के मुकाबले यह बजट फ्री और कई नए सुविधाओं को अपने साथ लाता है. एक बड़े डिस्प्ले के साथ आने वाली FITBIT वॉच हर आयु वर्ग के लिए बेस्ट खरीद हो सकती है.

AMAZFIT T-REX PROAmazfit

पिछले कुछ वर्षों से बाजार में एक प्रसिद्ध ब्रांड है। T-REX PRO बाहरी जीवन शैली के लिए अधिक सक्रिय और उपयुक्त है। यह अपने अद्भुत बैटरी जीवन के लिए प्रतिस्पर्धी बाजार में जाना जाता है, एक बार चार्ज करने पर 20 दिनों का उपयोग करता है। यह एंड्रॉइड 5.0 और इसके बाद के संस्करण और iPhone 10.0 और इसके बाद के संस्करण के लिए समर्थन प्रदान करता है। यह एक पूर्ण विशेषताओं वाली स्मार्टवॉच है और इसकी कीमत काफी कम है।और सबसे अच्छी बात यह है कि यह स्मार्टवॉच बहुत ही कुशल तरीके से सूचनाओं और कॉल दोनों को संभालती है और विभिन्न फिटनेस ट्रैकिंग सुविधाओं के साथ आती है.

TIMEX IRONMAN 30-LAP DIGITAL WATCH

यह एक सस्ती घड़ी है. इस वजह से इसमें दूसरे विशेष स्मार्ट वॉच के मुकाबले सुविधाएँ कम हैं. हालांकि इसका लुक ठीक है और यह एक प्रबुद्ध बैकलाइट और बड़े डिजिटल नंबरों के साथ एक वाटरप्रूफ घड़ी है. एक लम्बी बैट्री लाइफ होने के कारण यह रिचार्जेबल नहीं है.

GEAR S3 FRONTIER BY SAMSUNG

यह जीपीएस, बारो-अल्टीमीटर, बीहड़ स्टेनलेस स्टील केस के साथ आता है। यह एक ठोस एहसास के साथ घूमता है और आपको नेविगेट करने में मदद करने के लिए क्लिक करता है। सुपर AMOLED डिस्प्ले के साथ घड़ी आकार में पतली है। ट्रैकिंग फिटनेस गतिविधि के साथ, घड़ी अतिरिक्त वर्कआउट का भी सुझाव देती है। वे कॉल, सेट अलार्म आदि में भाग लेने के लिए अपनी घड़ी के साथ स्मार्टफोन को पेयर करने की सुविधा भी प्रदान करते हैं। बाजार में विभिन्न फिटनेस स्मार्ट वॉच उपलब्ध हैं, लेकिन आपको सभी घड़ियों के पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करने के बाद उन्हें खरीदना चाहिए.

यह भी पढ़ें: PUBG: बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया ने लेवल 3 बैकपेक को किया चेंज, रिलीज डेट को कोई जानकारी नहीं