TWITTER की नई वेरिफिकेशन पॉलिसी से यूजर्स ले सकेंगे ब्लू टिक

Image credit: pixabay

Twitter में दो तरह के अकाउंट बनते हैं एक में वेरिफाएड ब्लू टिक मार्क होता है दूसरे में नहीं होता है। 2017 में ट्विटर ने पब्लिक वेरिफिकेशन बंद कर दिया था। इस वजह से कुछ खास लोगों को ही ब्लू टिक दिया जाता था। चार साल बाद ट्विटर ने फिर से पब्लिक वेरिफिकेशन शुरू करने की बात कही है। अब कोई भी अपने Twitter अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे होगा वेरीफिकेशन

पहले फेज में छह तरह के अकाउंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा। जिसमें सरकारी कंपनी, ब्रांड्स, नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन, न्यूज, एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, ऑर्गेनाइजर और दूसरे पर्सनालिटी शामिल होगी। ट्विटर का कहना है कि उन अकाउंट्स को भी वेरीफाई किया जाएगा जिसके फॉलोअर्स ज्यादा हैं। ट्विटर पर वेरीफाई होने के लिए आपके अकाउंट में नाम, प्रोफाइल पिक्चर और मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी वेरिफाइड होनी चाहिए। इसके अलावा अकाउंट पिछले 6 महीने से एक्टिव होना चाहिए।

वेरिफिकेशन के बाद मिल सकेगा ब्लू टिक

ट्विटर अगर आपकी एप्लीकेशन एक्सेप्ट करता है, तो प्रोफाइल पर ब्लू टिक दिखने लगेगा। अब पब्लिक वेरिफिकेशन के लिए नई पॉलिसी शुरू की गई है। ट्विटर अब इनएक्टिव, इनकंप्लीट अकाउंट को भी ट्विटर से हटा देगा इसके साथ बार-बार ट्विटर नियमों को तोड़ने वाले वेरिफाइड अकाउंट्स से ब्लू टिक भी हटा दिया जाएगा।

वेरिफिकेशन कैसे होगा

यूजर्स के अकाउंट सेटिंग में वेरिफिकेशन टैब का ऑप्शन दिया जाएगा। वेरिफिकेशन टैब में 6 कैटेगरी में से किसी एक को सिलेक्ट करना होगा और उसके बाद भारत सरकार से जारी किया गया पहचान पत्र अपलोड करना होगा। ई-मेल आईडी, वेबसाइट लिंक जैसी जानकारी ट्विटर को देनी होगी। सारे प्रोसेस के सफल वेरिफिकेशन के बाद यूजर को ब्लू टिक दे दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Facebook से कोई भी आपको कर सकता है ट्रैक, करें ये Settings, रहेंगे सुरक्षित