YouTube ने शुरू किया Super Thanks फीचर, वीडियो क्रिएटर्स करेंगे अधिक कमाई

Image credit: pixabay

यूट्यूब पर अपना वीडियो कंटेंट पोस्ट करने वालों यानी यूट्यूबर्स (YouTubers) के लिए कमाई का एक नया रास्ता खुल सकता है. दरअसल यूट्यूब ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए सुपर थैंक्स (Super Thanks) के नाम से एक नया फीचर शुरू किया है, जिसकी मदद से वीडियो डालने वालों को पहले से ज्यादा आय हो सकती है. बतादें, कंपनी ने अपने इस नए फीचर का एलान आज यानी बुधवार 21 जुलाई को ही किया है.

एक बयान के मुताबिक यूट्यूब वीडियो देखने वाले प्रशंसक अब अपना आभार व्यक्त करने और समर्थन दिखाने के लिए ‘सुपर थैंक्स’ खरीद सकते हैं. बयान में कहा गया, ”वे अतिरिक्त बोनस के रूप में एक एनिमेटेड जीआईएफ देखेंगे और अपनी खरीद को दर्शाने के लिए एक अलग, रंगीन टिप्पणी का विकल्प पा सकेंगे, जिसका क्रियेटर आसानी से जवाब दे सकते हैं. सुपर थैंक्स इस समय दो अमेरिकी डॉलर और 50 अमेरिकी डॉलर (या इसके बराबर स्थानीय मुद्रा) में उपलब्ध हैं.”

68 देशों में उपलब्ध होगा यह फीचर

यूट्यूब का नया सुपर थैंक्स फीचर केवल 68 देशों में उपलब्ध किया जा रहा है. उम्मीद है कि सुपर थैंक्स फीचर को जल्द ही सभी वीडियो क्रिएटर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह फीचर पिछले साल से ही काम कर रहा था. सूत्रों से इस बात की पुष्टि करते हुए, यह जानकारी मिली है कि नया यूट्यूब सुपर थैंक्स अभी भी अपने बीटा वर्जन में है और जल्द ही इसे 68 देशों के हजारों क्रिएटर्स और दर्शकों के लिए डेस्कटॉप और मोबाइल डिवाइस पर उपलब्ध कराया जाएगा.

क्रिएटर्स को इस सुविधा के लिए अपनी योग्यता की जांच करनी पड़ सकती है. इसका वेरिफिकेशन आप Youtube की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके कर सकते है. हालांकि, इस फीचर के बारे में और कोई जानकारी अभी तक जारी नहीं की गई है.

यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर नील मोहन ने कहा कि यह नया फीचर क्रिएटर्स के लिए कमाई का एक नया जरिया खोल देगा. इसकी मदद से यूट्यूब के कंटेंट क्रिएटर अपनी आय के स्रोतों में विविधता ला पाएंगे. उन्होंने कहा कि यह नया फीचर कंटेंट क्रिएटर्स को पैसे कमाने का नया तरीका देने के साथ ही साथ उन्हें अपने दर्शकों के साथ रिश्ते और मजबूत करने का मौका भी देगा.

ये भी पढ़ें: 200 रुपए में मिलेगा 1000GB डेटा, Reliance Jio ने पेश किया सबसे सस्ता प्लान