Pakistan में ईद उल अजहा पर 90 लाख पशुओं की हुई कुर्बानी, जानें इस बार क्यों बढ़ी इतनी संख्या

Cow In Pakistan
Image Credits: Pixahive

ईद उल अजहा (Eid ul azha) के मौके पर पाकिस्‍तान (Pakistan) में इस बार पशुओं की सबसे ज्यादा कुर्बानी दी गई हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस बार 90 लाख पशुओं की कुर्बानी दी गई है जिसकी कीमत 2.5 अरब डॉलर (400 अरब पाकिस्‍तानी रुपये ) है. जिसमें 40 लाख गायों की कुर्बानी शामिल है. जिनकी कीमत 300 अरब रुपये है.

जानकारी के मुताबिक इस बार कोरोना के कारण पाकिस्तान के लोग सऊदी अरब हज नहीं जा सके जिसके कारण कुर्बानी की संख्या में इजाफा हुआ है. वहीं चमड़े के निर्यातकों का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल 1 अरब डॉलर ज्‍यादा मूल्‍य के पशुओं की कुर्बानी दी गई है.

अरब न्‍यूज पाकिस्‍तान की रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल पाकिस्‍तान में डेढ़ अरब डॉलर के पशुओं की कुर्बानी हुई थी. लेकिन इस बार इस संख्या में इजाफा हो गया है. वहीं पाकिस्‍तानी अधिकारी अदुल सलाम का कहना है कि ‘ईद उल अजहा पर 80 से 90 लाख पशुओं की कुर्बानी दी गई है ये हमारा अंदाज है. जिसमें गाय, भेड़, बकरी और ऊंट सभी शामिल हैं’.

इस दौरान पाकिस्‍तानी अधिकारी ने बताया है कि इस बार पाकिस्तान के लोग हज पर नहीं जा सके इसलिए उन्‍होंने ज्‍यादा पशुओं की कुर्बानी दी. वहीं चमड़ा व्‍यापारी दानिश खान ने बताया है कि इस बार 400 अरब रुपये के पशु कुर्बान किए गए हैं. आपको बता दें कि इसका कोई आधिकारिक आंकड़ा अभी सामने नहीं आया है.

ये भी पढ़ें: अंडरवर्ल्ड डॉन की गर्लफ्रेंड Mehwish Hayat बनना चाहती हैं पाकिस्तान की प्रधानमंत्री

SHARE