comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

आर्थिक तंगी से जूझ रहे इस देश में पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, जानिए क्या है कारण

Published Date:

श्रीलंका (Srilanka) का आर्थिक हालत एकदम खस्ता हो गई है, जिसके कारण उसे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं श्रीलंका में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं, हालांकि आज सरकार ने पेट्रोल के दाम गिरा दिए हैं, लेकिन डीजल के रेट में कोई कमी नहीं आई है. ऐसे में अब वहां पर पेट्रोल से महंगा डीजल हो गया है.

दरअसल, पहले पेट्रोल 450 श्रीलंका रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा था लेकिन अब घटकर 410 रुपए आ गया है. इसके अलावा डीजल की बात करें तो वह फिलहाल 430 श्रीलंकाई रुपए प्रति लीटर पर बना हुआ है. यानि कि देखा अब यहां पर डीजल महंगा हो गया है और पेट्रोल सस्ती हो गई है.

श्रीलंका ने गैर जरूरी सामानों पर लगाई रोक

आपको बता दें कि श्रीलंका इस समय पैसों की तंगी का सामना कर रहा है इसलिए वह अब अपने खर्चों में कटौती कर गैर जरूरी सामानों पर प्रतिबंध लगा रहा है, क्योंकि वह इस समय कर्जे में डूबा हुआ चल रहा है. इस कारण ही श्रीलंका ने विदेशी मुद्रा को बचाने के लिए चॉकलेट, परफ्यूम और शैंपू जैसी 300 उपभोक्ता वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है.

श्रीलंका के वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया था कि आयात और निर्यात नियंत्रण नियमों के तहत खाद्य से लेकर मशीनरी उपभोक्ता वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला के आयात पर प्रतिबंध लागू किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: फुटबॉल मैच के दौरान मची भगदड़, 174 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल, जानें कैसे हुआ हादसा

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...

Sunita Baby का डांस देख बौखला गया एक लड़का, साथ में मिलकर किया ब्लॉकबस्टर डांस, देखें वीडियो

पूरे हरियाणा को हिलाने वाली स्टेज डांसर सुनीता बेबी...