Corona के चलते इस देश में लड़कियां तेजी से हो रहीं प्रेगनेंट, जानिए क्या है पूरी खबर

girls pregnant during corona in Zimbabwe
Image credits: Pexels

भारत ही नहीं दुनिया भर के तमाम देश कोरोना (Corona) महामारी के कारण काफी परेशानियां झेल रहे हैं. कहीं लॉकडॉउन के चलते लोग अपने रोजगार से हाथ धो बैठे हैं, जबकि कई लोग अपनों को हमेशा के लिए खो चुके हैं. ऐसे में मुश्किल की इस घड़ी में हर कोई अलग अलग तरह की समस्याओं का सामना कर रहा है. लेकिन जिम्बांबे देश (Zimbabwe) महामारी के इस दौर में एक अलग ही चुनौती से जूझ रहा है. यहां स्कूल कॉलेज बंद होने पर लड़कियों को इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है.

रॉयटर्स (Reuters) न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट को सच मानें, तो जिम्बांबे में कोरोना के कारण स्कूल, कॉलेज इत्यादि बंद चल रहे हैं. ऐसे में लड़कियां अधिकतर समय घर पर ही व्यतीत कर रही हैं. जिसके चलते इस देश की 12 उम्र से अधिक की लड़कियों के गर्भवती (pregnant) होने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जिसका मुख्य कारण देश में गरीबी और बाल विवाह को लेकर कानून का कमजोर होना है.

हालांकि जिम्बांबे, वर्जीनिया समेत दक्षिण अफ्रीका के कई देशों में लड़कियों की स्थिति पहले भी बदतर थी. ये देश पहले भी बाल विवाह और छोटी लड़कियों के गर्भधारण की समस्या से जूझ रहे थे, लेकिन कोरोना के चलते लड़कियों के यौन शोषण की खबरें और अधिक सुनने को मिल रही हैं.

इतना ही नहीं, कोरोनाकाल में स्वास्थ्य महकमों के भी लचर हो जाने के चलते यहां लड़कियों को गर्भ निरोधक दवाइयां और बेहतर इलाज भी मुहैया नहीं कराया जा सका. इसके कारण यहां छोटी बच्चियों के गर्भधारण करने के मामलों में काफी वृद्धि हुई है.

हालांकि जिम्बांबे सरकार ने स्कूलों में गर्भवती लड़कियों के भी प्रवेश को अनुमति दे दी थी, लेकिन सामाजिक डर के चलते यहां लड़कियां घर में रहने को विवश है और उन्होंने भी गरीबी और भुखमरी से बचने के लिए शादी को एक जरिया मान लिया है, लेकिन इस कारण जिम्बाम्बे सरकार की चिंता बढ़ गई है. जिसका वह कोई उचित हल भी नहीं निकाल पा रही है.