अच्छी खबर: च्यूइंग गम चबाओ और कोरोना को भगाओ! ये देश बना रहा दवा

chewing gum
Image Credits: Pixabay

भारत के आलावा कई देश कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट से पिछले काफी समय से जूझ रहे हैं. वहीं अब तक इस वायरस से लड़ने में वैक्सीन को ही सिर्फ कारगार माना गया है. वहीं अब इसी बीच कोरोना से लड़ने के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है. दावा किया जा रहा है कि कोरोना से ठीक होने के लिए च्यूइंग गम (chewing gum) का इस्तेमाल किया जाएगा. जो कि वायरस के संक्रमण को घटा देता है.

दरअसल, इस च्यूइंग गम को लेकर रिसर्चर का कहना है कि वैज्ञानिक पौधों के जरिए तैयार किए गए प्रोटीन से लैस एक ऐसा च्यूइंग गम बना रहे हैं, जो कि सार्स-कोवी-2 वायरस के लिए एक ‘जाल’ का काम करता है. साथ ही रिसर्चर्स ने यह भी बताया है कि जिन लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है, वे अब भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं.

ऐसे बनाया जा रहा ये च्यूइंग गम

वही रिसर्चर्स ने बताया कि एसीई2 का इंजेक्शन गंभीर संक्रमण वाले मरीजों में वायरस की संख्या को घटा सकता है. च्यूइंग गम का परीक्षण करने के लिए अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने पौधों में एसीई2 तैयार किया है . जिसे अन्य यौगिक के साथ तैयार किया गया है जिससे वह प्रोटीन से जुड़ने में सहायक हो सके. इसके बाद पौधे की सामग्री को गम यानि टैबलेट में बदला जाएगा.

वहीं रिसर्च टीम वर्तमान में ये मूल्यांकन करने के लिए क्लिनिकल ट्रायल करने की अनुमति हासिल करने की दिशा में काम कर रही है. रिसर्चर्स ने कहा कि यदि क्लिनिकल ट्रायल साबित करते हैं कि च्यूइंग गम सुरक्षित और प्रभावी है, तो यह उन रोगियों को दिया जा सकता है जिनके संक्रमण की स्थिति अज्ञात है. इससे उनका इलाज कर रहे लोगों तक वायरस को फैलने से रोका जा सकता है.

ये हो सकते हैं नए वेरिएंट के लक्षण

ये भी पढ़ें: Zoom Call पर एक साथ 900 कर्मचारियों की छंटनी, वजह जानकर रह जाइएगा हैरान