जापान ने ताइवान को 1 मिलियन से अधिक एस्ट्राजेनेका टीके दान किए

Image credit: pixabay

ताइवान अगले कुछ महीनों में बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू करना चाहता है, जिसके लिए हज़ारों सामुदायिक टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं, ताकि साप्ताहिक रूप से दस लाख इंजेक्शन लगाए जा सकें, लेकिन यह पर्याप्त खुराक प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

जापान-चीन विवाद

Image credit: pixabay

टोक्यो एस्ट्राजेनेका कोरोनावायरस टीकों की एक मिलियन से अधिक खुराक ताइवान को दान कर रहा है, जापान के विदेश मंत्री ने शुक्रवार को घोषणा की, क्योंकि ताइपे ने चीन पर हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए जैब्स को सुरक्षित करने के लिए संघर्ष किया। इस कदम से बीजिंग के साथ विवाद बढ़ने की संभावना है, जो लोकतांत्रिक और स्व-शासित ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है और द्वीप को कूटनीतिक रूप से अलग-थलग रखने के लिए काम करता है।

“तोशिमित्सु मोतेगी” ने टोक्यो में संवाददाताओं से कहा, “हमें टीकों के प्रावधान के लिए विभिन्न देशों और क्षेत्रों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं।”

इस बिंदु पर, हमने ताइवान से अनुरोध की व्यवस्था पूरी कर ली है। और हम जापान में उत्पादित एस्ट्राजेनेका टीकों की 1.24 मिलियन खुराक नि:शुल्क वितरित करेंगे।”

उन्होंने कहा कि वैक्सीन को क्षेत्र के दूतावास समकक्ष के माध्यम से संभाला जाएगा और आज बाद में ताइवान पहुंचेगा।

एक बयान में, ताइवान के विदेश मंत्रालय ने इस कदम का स्वागत किया, इस बात पर जोर दिया कि पड़ोसी “स्वतंत्रता और लोकतंत्र के सार्वभौमिक मूल्यों को साझा करते हैं।”

यह तब आता है जब ताइवान दुनिया की सबसे अच्छी महामारी प्रतिक्रियाओं में से एक होने के बाद अचानक मामलों में वृद्धि करता है.

Image credit: pixabay

एयरलाइन पायलटों के बीच शुरू में एक क्लस्टर का पता चलने के बाद 166 मौतों के साथ हाल के हफ्तों में संक्रमण लगभग 10,000 तक पहुंच गया है।

ताइवान अगले कुछ महीनों में बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू करना चाहता है, जिसके लिए हज़ारों सामुदायिक टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं, ताकि साप्ताहिक रूप से दस लाख शॉट्स लगाए जा सकें, लेकिन यह पर्याप्त खुराक सुरक्षित करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

इसके पास लगभग 30 मिलियन शॉट्स के लिए प्री-ऑर्डर सौदे हैं, लेकिन अभी तक 23.5 मिलियन की आबादी के लिए केवल 726,600 एस्ट्राजेनेका खुराक और 150,000 मॉडर्न शॉट्स प्राप्त हुए हैं।

ताइवान Covax कार्यक्रम के माध्यम से खुराक प्राप्त कर रहा है और इस सप्ताह वाशिंगटन द्वारा वैश्विक स्तर पर 80 मिलियन खुराक वितरित करने की योजना में शामिल है

लेकिन राष्ट्रपति “त्साई इंग-वेन” ने स्पष्ट रूप से चीन पर फाइजर की खुराक सुरक्षित करने के प्रयासों में “हस्तक्षेप” करने का आरोप लगाया है।

जापान ने अपने 60 मिलियन लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में एस्ट्राजेनेका की खुराक हासिल कर ली है, लेकिन इसे मंजूरी देने के बावजूद फार्मूला का प्रशासन नहीं कर रहा है, क्योंकि दुर्लभ रक्त के थक्के के बारे में चिंताएं बनी हुई हैं।

इसके बजाय, यह ‘फाइजर’ और मॉडर्न फॉर्मूले के प्रशासन को प्राथमिकता दे रहा है और अपने एस्ट्राजेनेका स्टॉक को संभावित रूप से बंद करने के लिए दोनों को पर्याप्त रूप से सुरक्षित कर लिया है।

यह बी पढ़ें: ब्रिटेन सरकार का बड़ा फैसला, 12 से 15 साल तक के बच्चों को वैक्सीन लगाने की मिली मंजूरी