Johnson & Johnson की सनस्क्रीन देती है कैंसर को जन्म! कंपनी ने बाजार से वापस मंगाए प्रोडक्ट

image credits: Flickr

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी एक बार फिर अपने उत्पादों के कारण विवादों से सामने आई है. दरअसल कंपनी के कुछ सनस्क्रीन उत्पादों में कैंसर होने का खतरा बताया जा रहा है. परीक्षण के बाद कुछ नमूनों में बेंजीन के निम्न स्तर की पहचान की गई. जिससे कैंसर होने का खतरा हो सकता है. इसके बाद ही कंपनी ने फैसला लिया है कि ऐसे सभी प्रोडक्ट्स को बाजार से वापस ले लिया जाएगा.

ये प्रोडक्ट होंगे वापस

इन सनस्क्रीन उत्पादों में अवीनो प्रोटेक्ट + रिफ्रेश एरोसोल सनस्क्रीन (Aveeno Protect + Refresh Aerosol Sunscreen) और चार न्यूट्रोजेना सनस्क्रीन वर्जन- बीच डिफेंस एरोसेल सनस्क्रीन (Beach Defense Aerosol Sunscreen), कूलड्राय सपोर्ट एरोसोल सनस्क्रीन (CoolDry Sport Aerosol Sunscreen), इनविजिबल डेली डिफेंस एरोसोल सनस्क्रीन (Invisible Daily Defense Aerosol Sunscreen) और अल्ट्राशीर एरोसोल सनस्क्रीन (UltraSheer Aerosol Sunscreen.) शामिल हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरों की ताज़ा अपडेट्स के लिए यहाँ क्लिक करें

उत्पाद ना खरीदने की सलाह

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, वापस मंगाए गए उत्पादों में सभी केन साइज, सन प्रोटेक्शन फैक्टर के सभी लेवल या एसपीएफ शामिल हैं. ये उत्पाद देशभर में रिटेलर्स को दिए गए थे (Johnson & Johnson Cancer Causing Products). कंपनी का कहना है कि बेंजीन का पता कंपनी और स्वतंत्र लैब की जांच में चला है. इसके साथ ही ग्राहकों से तुरंत सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने को मना किया गया है. लेकिन जिन लोगों ने उत्पाद खरीद लिए हैं, उन्हें पैसा रिफंड कर दिया जाएगा. इन लोगों को पैसे वापस लेने के लिए कंज्यूनमर केयर पर फोन करना पड़ेगा.

क्या है बेंजीन और कितना खतरनाक?

बेंजीन एक तरह का ज्वलनशील और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला केमिकल है. इससे उच्च स्तर पर बार-बार संपर्क में आने से कैंसर हो सकता है.

ये भी पढ़ें: बारिश में ऐसे रखें अपनी स्कीन को जवां, अपनाएं घरेलु उपाय