comscore
Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -
HomeदुनियाNepal plane crash: सभी के शव हुए बरामद! यूपी के 4 और बिहार के एक युवक सहित 72 लोग थे सवार, जानें कैसे हुआ हादसा?

Nepal plane crash: सभी के शव हुए बरामद! यूपी के 4 और बिहार के एक युवक सहित 72 लोग थे सवार, जानें कैसे हुआ हादसा?

Published Date:

Nepal plane crash: नेपाल के पोखरा में प्लेन क्रैश हो गया है. जिसमें तीन बच्चों समेत 68 यात्री सवार थे. इस विमान में 5 भारतीय नागरिकों समेत 14 विदेशी भी सवार थे. नेपाल की सेना, सशस्त्र पुलिस, नेपाल पुलिस के साथ ही स्थानीय नागरिक रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान अब तक सभी शव बरामद कर लिए गए हैं.

जानकारी के मुताबिक येति एयरलाइंस के ATR-72 विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी. इस 72 सीटर विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर्स, यानी कुल 72 लोग सवार थे. विमान पोखरा के समीप ही पहुंचा था कि लैंडिंग से महज 10 सेकंड पहले क्रैश हो गया. नेपाली मीडिया के मुताबिक ये दुर्घटना पोखरा के पुराने डोमेस्टिक एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच हुई. प्लेन क्रैश का वीडियो भी सामने आया है.

ये वीडियो दहलाने वाला है. ये वीडियो प्लेन के क्रैश होने के ठीक पहले का है. रनवे पर पहुंचने से पहले ही प्लेन क्रैश हो गया.इस वीडियो में दूर से आ रहा विमान झुकते हुए दिखाई दे रहा है. इस हादसे में सभी यात्रियों की मौत हो गई .

विमान हादसे पर नेपाल के पीएम ने जताया दुख

पोखरा की घटना पर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड ने दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया कि यात्रियों के साथ काठमांडू से पोखरा जा रही यति एयरलाइंस एएनसी एटीआर 72 की दुर्घटना से मैं बहुत दुखी हूं. मैं सुरक्षाकर्मियों, नेपाल सरकार की सभी एजेंसियों और आम जनता से प्रभावी रेस्क्यू शुरू करने की अपील करता हूं.

5 भारतीय भी शामिल

यति एअरलाइन के एक अधिकारी ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार पांचों भारतीयों की पहचान अभिषेक कुशवाहा (25), विशाल शर्मा (22), अनिल कुमार राजभर (27), सोनू जायसवाल (35) और संजय जायसवाल (35) के रूप में हुई है. इनमें से सोनू जायसवाल उत्तर प्रदेश के वाराणसी का रहने वाला था. इन पांचों भारतीयों में से चार शुक्रवार को ही भारत से काठमांडू पहुंचे थे. दक्षिणी नेपालके सरलाही जिला निवासी अजय कुमार शाह ने बताया, “विमान में सवार चार भारतीय झीलों के शहर पोखरा में पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठाने की योजना बना रहे थे.”

सरकार ने घोषित किया एक दिन का राष्ट्रीय शोक

नेपाल सरकार ने कैबिनेट मीटिंग के बाद एक दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है. कैबिनेट मीटिंग के बाद सरकार ने विमान हादसे की वजह से 16 जनवरी को एक दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान कर दिया है. सरकार ने हादसे की जांच के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का भी गठन कर दिया है.

यात्रियों कि लिस्ट हुई जारी (Nepal plane crash)

इस विमान में 53 नागरिकों के साथ ही पांच भारतीय, रूस के चार, आयरलैंड का एक, कोरिया के दो, अर्जेंटीना और फ्रांस के एक-एक नागरिक सवार थे. नेपाल की एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से ये जानकारी दी गई है. बताया जा रहा है कि कुल 68 यात्रियों में 6 बच्चे भी शामिल हैं. येति एयरलाइंस की ओर से भी विमान में सवार सभी यात्रियों की लिस्ट जारी कर दी गई है.

मौसम नहीं, तकनीकी खराबी हादसे की वजह

नेपाल की एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से कहा गया है कि विमान हादसा मौसम नहीं बल्कि तकनीकी खराबी की वजह से हुआ. एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से ये भी कहा गया है कि विमान के पायलट ने एटीसी से लैंडिंग के लिए परमिशन ले ली थी. पोखरा एटीसी की ओर से लैंडिंग के लिए ओके भी कह दिया गया था. सिविल एविएशन अथॉरिटी का कहना है कि लैंडिंग से ठीक पहले विमान में आग की लपटें दिखाई दी थीं इसलिए मौसम की खराबी के कारण दुर्घटना हुई, ये बात नही कही जा सकती.

इसे भी पढ़ें: Shraddha Murder Case: पोस्टमार्टम से सनसनीखेज खुलासा! आफताब पूनावाला ने इस औजार से किए थे श्रद्धा के 35 टुकड़े

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

WhatsApp पर स्टेटस लगाने में अब आएगा और मजा! जोड़ा गया ये गजब का नया फीचर

वाट्सएप का इस्तेमाल आज के समय में बच्चों से...

OnePlus 11 5G: 8GB RAM के साथ लांच हुआ Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर वाला फोन, जानें कीमत

OnePlus 11 5G: वनप्लस ने अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च...

Rakhi Sawant ने अपने पति आदिल पर लगाए गंभीर आरोप, बोलीं ‘आदिल ने मुझसे 1.5 करोड़ रुपए…

कंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत (Rakhi Sawant) सोशल मीडिया पर...

Prepaid Recharge Plan: डेटा और कॉल के लिए Airtel और VI में कौन है सस्ता, जानें डिटेल्स

Prepaid Recharge Plan: आजकल सबसे ज्यादा यूजर्स प्रीपेड प्लान...

Budget Smartphone: लेना है 10 से 15 हजार रेंज का स्मार्टफोन, जानें कौन सा है बेस्ट

Budget Smartphone: बाजार में स्मार्टफोन की भरमार है. इस...

सपना चौधरी ला रहीं अपना नया गाना ‘Lehanga Mehnga Bandook Te’, जानें कब होगा रिलीज

हरियाणवी क्वीन सपना चौधरी (Sapna Choudhary) अपने फैंस का...