comscore
Thursday, March 23, 2023
- विज्ञापन -
HomeदुनियाPakistan Economic Crisis: कंगाल पाकिस्तान को चीन से मिला तगड़ा लोन, जानें कितने डॉलर मिला कर्ज

Pakistan Economic Crisis: कंगाल पाकिस्तान को चीन से मिला तगड़ा लोन, जानें कितने डॉलर मिला कर्ज

Published Date:

Pakistan Economic Crisis: दीवालिया हो रहे कंगाल पाकिस्तान की चीन ने मदद की. चीन डेवलेपमेंट बैंक की ओर से पाकिस्तान को 700 मिलियन डॉलर का लोन मिला है. पाकिस्तान को चीन से बड़ा सहारा मिला है. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में शुक्रवार को बड़ी वृद्धि दर्ज की गई क्योंकि देश को चीन डेवलप्मेंट बैंक से 70 करोड़ डॉलर मिले हैं. इससे संकटग्रस्त देश के विदेशी मुद्रा भंडार को कुछ मदद मिलेगी जिसकी उसे फिलहाल सख्त जरूरत थी. चीन की तरफ से उसे यह मदद ऐसे समय में मिली है जब पाकिस्तान पहले से भारी भरकम कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है. पाकिस्तान के पास चीन के लोन के अलावा फिलहाल दूसरा कोई चारा नहीं है. आईएमएफ की तरफ से उसे लगातार निराशा ही हाथ लग रही है. ऐसे में चीन ही पाकिस्तान के पास सहारा था.

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने ट्विटर पर घोषणा की कि “अल्हम्दुलिल्लाह ! स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान को चीन डेवलप्मेंट बैंक से आज 70 करोड़ डॉलर की धनराशि मिली.” कुछ दिनों पहले डार ने बताया था कि चाइना डेवलेपमेंट बैंक ने पाकिस्तान के लिए 700 मिलियन डॉलर के लोन की मंजूरी दे दी है. इसकी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं.

Pakistan Economic Crisis से बढ़ता जा रहा लोन का बोझ

शहबाज सरकार मुल्क के विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाना चाहती है लेकिन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की ओर से झटका मिलने के बाद हुकूमत के लिए यह काफी मुश्किल हो गया है. शहबाज शरीफ ने खुद स्वीकार किया था कि मित्र देशों से कर्ज मांगने में उन्हें ‘शर्मिंदगी’ का सामना करना पड़ता है. उन्होंने कहा था कि कर्ज पाकिस्तानी संकट का हल नहीं है क्योंकि इसे लौटाना भी पड़ता है.

Pakistan Economy Crisis
Pakistan Economy Crisis

पाकिस्तान उम्मीद लेकर दुनिया के सबसे शक्तिशाली परिवारों में शामिल राथ्सचाइल्ड फैमिली के पास पहुंचा है. राथ्सचाइल्ड परिवार राथ्सचाइल्ड एंड कंपनी नाम से मल्टीनेशनल फाइनेंसिंग कंपनी चलाता है. यह कोई छोटी-मोटी लोन कंपनी नहीं, बल्कि कई देशों को लोन देने वाली अरबों-खरबों की फर्म है. यह कंपनी अब तक करीब 30 देशों को फाइनेंशियल मदद मुहैया कराकर उन्हें डिफाल्टर होने से बचा चुकी है.

इसे भी पढ़ें: United Nations: भारत ने लगाई पाकिस्तान को लताड़, इस वजह से फिर दुनिया के सामने झुका पड़ोसी मुल्क

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस, टेक्नोलॉजी और पॉलिटिक्स में है. इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी (MJMC) जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Ram Navmi 2023: इस दिन जरूर करें ये उपाय, भगवान श्रीराम की होगी कृपा

Ram Navmi 2023: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि के...

Aaj ka rashifal: आज गुरुवार को किस पर होगी गुरु की कृपा, जानिए अपनी राशि का हाल…

Aaj ka rashifal: ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति की ग्रह चाल के आधार...

Noida: प्राइवेट बस की चपेट में आने से घायल हुए नाबालिग लड़के की इलाज के दौरान मौत, केस दर्ज

Noida:नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर 16 साल का एक नाबालिग...

Virat Kohli ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ठोका धमाकेदार पचासा, जानें जड़े कितने छक्के-चौके

Virat Kohli: भारतीय टीम के सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली...

Gori Nagori ने सफेद सूट पहन बड़ी फुर्ती से मटकाई अपनी कमर, डांस देख पब्लिक में आई एनर्जी

हरियाणवी स्टेज डांसर गोरी नागोरी (Gori Nagori) का डांस...