विश्व सर्वे में प्रधानमंत्री Narendra Modi फिर बने जनता की पहली पसंद, जानिए दूसरे और तीसरे पर कौन रहा

Narendra Modi
Image Credit: narendramodijiindia/instagram

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पहले की तरह ही विश्व में सबसे लोकप्रिय नेता हैं यानि कि देश ही नहीं विदेशों में ही मोदी सबकी पहली पसंद हैं. मार्निंग कंसल्ट सर्वे (Morning Consult Survey) द्वारा जारी किए गए डेटा के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री ने विश्वभर के नेताओं को पीछे कर दिया है. वहीं भारत के बाद दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति और तीसरे नंबर पर इटली के प्रधानमंत्री को जनता सबसे ज्यादा पसंद करती है.

दरअसल, ये सर्वे एजेंसी चुनावों, निर्वाचित अधिकारियों और मतदान के मुद्दों पर रियल-टाइम मतदान डेटा जारी करता है. बता दें कि मार्निंग कंसल्ट रोजाना 20,000 से अधिक इंटरव्यू करता है. अमेरिका में औसतन करीब 45,000 लोगों से उनके विचार पूछकर आंकड़े बिठाए जाते हैं. इसके अलावा अन्य देशों में नमूने का आकार लगभग 500 से लेकर 5,000 के बीच रहता है.

वर्तमान में मार्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस कई सार देशों के नेताओं का सर्वे कर रही है जिसमें आस्ट्रेलिया, आस्ट्रिया, ब्राजील, जर्मनी, भारत, मैक्सिको, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन और संयुक्त राज्य अमेरिका के नेता भी मौजूद हैं. आपतो बता दें कि इससे पहले नवंबर 2021 में दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में प्रधानमंत्री मोदी सबसे ऊपर ही काबिज थे.

ये भी पढ़ें: आरोपियों ने कबूला गुनाह, बोले-‘हमने ही जबरन Sonali Phogat को ड्रग्स दिया था’, पढ़िए पुलिस को दिए सारे बयान