रूस में आया ‘मच्छरों का तूफान’, लोगों के उड़े होश! वीडियो वायरल

Video screengrab

रूस (Russia) के पूर्वी हिस्से में मच्छरों के तूफान (Mosquito Tornado) का एक हैरतंगेज वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है. सचमुच यह तूफान जैसा ही लगता है क्योंकि मच्छरों का एक बहुत बड़ा झुंड चक्रवात (Mosquito Cyclone) की तरह घूमकर शहर के एक इलाके से दूसरी तरफ बढ़ रहा है

डेलीमेल की एक रिपोर्ट में स्थानीय लोग बता रहे हैं गाड़ी चलाते वक्त सड़क तक नहीं दिखती. साइबेरियन टाइम्स ने इसका एक वीडियो भी शेयर किया है. एक गाड़ी के अंदर से लिए गए फुटेज में यह नजारा साफ समझ आता है. इसमें अनगिनत मच्छर गाड़ी का चक्कर काट रहे हैं और थोड़ी दूर पर इनका चक्रवात उठ रहा है.

एक्सपर्ट्स ने कमचटका इन्फॉर्म मीडियो को बताया है कि यह दरअसल, मच्छरों के प्रजनन का तरीका होता है और लोगों को इससे परेशान नहीं होना चाहिए. कीड़ों की विशेषज्ञ ल्युडमिला लोबकोवा के मुताबिक ये नर मच्छर प्रजनन के लिए मादा मच्छरों के इर्द-गिर्द घूमते हैं. ये इंसानों को नहीं काटते. वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि इस तरह के नजारे आम होते हैं लेकिन इस बार ये काफी ज्यादा बढ़ गए हैं. इन पर रिपेलेंट भी काम नहीं करते.

इलाके में बीमारियों के फैलने का खतरा?

मच्छरों के तूफान को देखकर इलाके के लोग काफी डरे हुए हैं. उनका मानना है कि इस वजह से कई बीमारियां इलाके में फैल सकती हैं. हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि मच्छरों के तूफान में ज्यादातर नर मच्छर हैं. जिनसे बीमारियों के फैलने का खतरा नहीं है. बता दें कि यह पहला मामला नहीं है जब कहीं मच्छरों का तूफान आया हो. इसी साल फरवरी में साउथ अमेरिकी देश अर्जेंटीना में भी ऐसा ही हुआ था.

ये भी पढ़ें: चीन ने शुरू की दुनिया में सबसे तेज़ दौड़ने वाली ट्रेन, 600 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार