दक्षिण अफ्रीका: महिलाएं एक से अधिक पुरुष से कर सकेंगी शादी- पेश हुआ प्रस्ताव

दुनिया में उदारवादी मानवीय पहलुओं के लिए मशहूर मुल्क दक्षिण अफ्रीका अब अपनी महिलाओं को एक से अधिक पुरुषों से विवाह करने की अनुमति देने पर विचार कर रहा है. हालांकि इस नए मुद्दे ने अब देश में नई बहस को जन्म दे दिया है. बतादें, दक्षिण अफ्रीका में पुरूषों के लिए पहले से ही एक से ज्यादा शादी करने की व्यवस्था है और अब ऐसा ही कुछ सरकार महिलाओं के लिए करना चाहती है.

कट्टर संगठनों ने जताया विरोध

लैंगिक अधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि ऐसा फैसला समानता के अधिकार को बढ़ावा देगा. अब इस प्रस्ताव पर दक्षिण अफ्रीका का गृह मंत्रालय काम कर रहा है. इसके लिए सरकार को देश के मैरिज एक्ट में परिवर्तन करना होगा. हालांकि इस प्रस्ताव को लेकर दक्षिण अफ्रीका के कट्टरवादी संगठनों ने ऐतराज जताया है.

image credits: Wikimedia

इस प्रस्ताव का विरोध करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीवी पर्सनेलिटी मूसा सेलेकू ने कहा बीबीसी से बातचीत में कहा, ‘यह अफ्रीकी कल्टर को बर्बाद कर देगा. ऐसे बच्चों का फिर क्या होगा. उनकी पहचान क्या होगी और अभी महिलाएं पुरुषों की भूमिका में नहीं आ सकतीं. ऐसा कहीं नहीं सुना है. क्या अब महिलाओं का सरनेम पुरुषों को अपनाना होगा?’

इंडीपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, वहीं अफ्रीकन क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक पार्टी के लीडर केनेथ मेसोहो ने कहा कि इससे समाज नष्ट हो जाएगा. वही इसे लेकर प्रोफेसर कोलिस मेकोको का बयान भी काफी दिलचस्प था. उन्होंने कहा कि अफ्रीकी समाज सही मायनों में समानता के लिए तैयार नहीं है. हमें नहीं पता कि हम ऐसी महिलाओं के साथ कैसे डील करेंगे जिन्हें हम कंट्रोल नहीं कर सकते है.

दक्षिण अफ्रीका में बहुविवाह की परंपरा काफी पुरानी

दक्षिण अफ्रीका में बहुविवाह की परंपरा काफी पुरानी है. जहां ग्रामीण इलाकों में यह परंपरा काफी देखने को मिलती है. गौरतलब है यहां अंग्रेजों ने अपने शासनकाल में इस परंपरा को खत्म करने की कोशिश की थी, लेकिन वे सफल नहीं हो सके. विश्व के कई देशों में आदिवासी समाज में एक से ज्यादा पतियों को रखने की परंपरा पुराने समय में थी और यह आज भी कहीं-कहीं देखी जाती है.

ये भी पढ़ें: कोरोनाकाल- पैदल पहाड़ियों की लंबी दूरी तय कर, जनता का हाल जानने पहुंच रहे ‘भूटान नरेश’