WHO ने चेताया- कभी खत्म नहीं होगा कोरोना, लापरवाही की तो और वेरिएंट देंगे दस्तक

who warns corona never ended
Image credit: webmedia

हाल ही में डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कोरोना महामारी (Corona virus) को लेकर एक बयान जारी किया है कि जिस तरह से कोरोना महामारी हर साल दस्तक दे रही है, उससे यह साफ जाहिर होता है कि वायरस कभी भी पूरी तरह से समाप्त नहीं होगा. दरअसल यह समाचार तास एजेंसी ने सोलोविएव लाइव यूट्यूब चैनल पर WHO की प्रतिनिधि मेलिता वुजनोविक की ओर से बताया कि कोरोना वायरस हर साल लोगों को एक स्थानीय बीमारी की तरह संक्रमित करता रहेगा.

आगे उन्होंने कहा कि इससे बचाव के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि हमें अभी संक्रमण रोकने और इसकी चपेट में आने वालों की संख्या को घटाना है. लेकिन अगर ऐसा नहीं किया गया तो नए रूप में इसके वेरिएंट अप्रत्याशित रूप से यूं ही सामने आते रहेंगे.

डबल्यूएचओ के इस बयान को अगर आसान भाषा में कहा जाए तो इसका मतलब ये है कि कोरोना वायरस पूरी तरह से कभी खत्म नहीं होगा. साथ ही मानव जाति को ये सीखना होगा कि आखिर इससे कैसे बचा जाए. डबल्यूएचओ की प्रतिनिधि ने यह भी कहा कि देखा जाए तो ओमीक्रॉन पिछले सभी वेरिएंट की तुलना में कम खतरनाक लगता है, लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि हम सावधानी बरतना छोड़ दे. वही जहां तक कोरोना संक्रमण की बात है तो किसी भी तरह की लापरवाही पूरी मानव जाति के लिए खतरा बन सकती है.

इस दौरान सुश्री वुजनोविक ने सिर्फ टीकाकरण की आवश्यकता पर ही ज़ोर नहीं दिया, बल्कि उन्होंने ये भी कहा कि मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी आवश्यक है. यही नहीं उन्होंने लोगों को नियमित रूप से मास्क बदलने और भीड़ भाड़ से दूर रहने की भी हिदायत दी. ज़ाहिर है कि यही कुछ हथियार हैं जिससे कोरोना के खिलाफ जंग जीती जा सकती है.

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे