ये सीएनजी किट लगाने के बाद आपका स्कूटर देगा 130KM का माइलेज, जानिए सबकुछ

CNG kit Scooter
Image credit: realme.com

देश में जिस तरह से पेट्रोल के दाम बढ रहे हैं वो आम आदमी के लिए एक बङी समस्या बनती जा रही है. ऐसे में लोग नये-नये तरीक़े अपना रहें हैं ताकि जैसे-तैसे इस समस्या से छुटकारा पा सकें. अब देश में पेट्रोल की कीमत 100 रूपये प्रति लीटर पार हो गई है वहीं CNG लगभग 47 रूपये से 49 रूपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर उपलब्ध है. कुछ कंपनियों ने स्कूटर के लिए CNG किट भी पेश किये हैं ताकि आम आदमी महंगाई की मार से बच सके. अगर आप भी पेट्रोल की बढती हुई कीमतों से परेशान हो गए हैं तो आज हम आपको एक CNG किट के बारे में बताएंगे जिसको इस्तेमाल करके आप अपने स्कूटर का माइलेज काफी बढा सकते हैं.

कैसी है CNG किट और कितना चार्ज लगेगा:

फिलहाल देश में कोई भी कंपनी अपने स्कूटर में इनबिल्ड CNG किट नहीं दे रही है ऐसे में लोवाटो नाम की एक कंपनी ने हाल में स्कूटर के लिए CNG किट लॉन्च किया है लेकिन कंपनी ने फिलहाल इस किट को Honda Activa के लिए पेश किया है अगर आपके पास Activa स्कूटर है तो आप इस CNG किट को लगवा सकते हैं.

लेकिन यह जानना भी जरुरी है कि ये CNG किट लगाने में कितना खर्च आएगा और इसको कैसे लगा सकते हैं. Honda Activa में लोवाटो का ये CNG किट 15 हजार रुपये में लगवा सकते हैं.

कैसे फिट होगा ये CNG किट:

अपने स्कूटर में लोवाटो का ये CNG किट लगाने में आपको लगभग 4 घंटे का समय लगेगा. और इस किट को लगाने के लिए स्कूटर में गे तरफ 2 सिलेंडर लगाए जाते हैं और फिर इन सिलेंडर को प्लास्टिक से अच्छी तरह से कवर कर दिया जाता है इस CNG किट को ऑपरेट करने के लिए सीट के नीचे मशीन लगाई जाती है जो इस किट को ऑपरेट करती रहती है.

Honda Activa स्कूटर में लगाए जाने वाला CNG किट का सिलेंडर 1.2 किलोग्राम का है जिसको एक बार फुल भरवाने पर यह 120 से 130 किलोमीटर तक चलेगा. CNG किट लगाने के बाद अगर आप किसी गाङी को ओवरटेक करेंगे या स्कूटर को तेज चलाएंगे तो इसमें आपको दिक्कत हो सकती है क्योंकि CNG किट लगाने के बाद में स्कूटर की ताकत कम हो जाएगी. आपको बता दें कि पेट्रोल के मुकाबले CNG कम ताकत रखता है.

एक सवाल यह भी है कि अगर हमने अपने स्कूटर में CNG किट लगवा लिया है तो क्या बाद में स्कूटर पेट्रोल से चलेगा. जी हाँ, अगर आपने Activa में किट लगवा लिया है तो भी वो पेट्रोल से भी चलेगा. अगर आप अपने CNG किट वाले स्कूटर को पेट्रोल से चलाना चाहते हैं तो भी आप चला सकते हैं क्योंकि जब CNG किट को लगाया जाता है तो उस समय आपके स्कूटर में एक स्विच लगाया जाता है जिससे आप इसे पेट्रोल और CNG दोनों से ही चला सकते हैं. यह किट लगाने के बाद में आपको स्कूटर के माइलेज में काफी फर्क देखने को मिलेगा. क्योंकि CNG के साथ स्कूटर अच्छा माइलेज देता है.

यह भी पढें: मार्च में लॉन्च होगी Skoda की ये नई सेडान, जानिए इसके दमदार फीचर्स

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे