Car मेंटेनेंस टिप्स: ये है 5 शानदार कार मेंटेनेंस टिप्स जो आपकी कार का माइलेज काफी हद तक बढा देंगे

Car mentenes tips
Image Credit- Pixabay

Car का इस्तेमाल तो हम रोज करते हैं लेकिन इसके मेंटेनेंस का ध्यान नहीं रखते. लेकिन क्या आपको पता है कि कार के लिए जितना जरूरी ईधन होता है उतना ही जरुरी इसका मेंटेनेंस होता है. अगर कार सही तरीके से मेंटेन नहीं है तो ये बीच रास्ते में कभी भी बंद पङ सकती है इसलिए कार को हमेशा मेंटेन रखना बहुत जरूरी है वैसे ज्यादा लोगों का इस बात पर ध्यान नहीं जाता लेकिन कार का मेंटेनेंस ही इसकी लाइफ है. आज हम आपको 5 ऐसे मेंटेनेंस टिप्स बताएंगे जिनसे आपकी कार का इंजन भी हमेशा फीट रहेगा और कार का माइलेज भी बढेगा. आइए जानते हैं.

● टायर प्रेशर चेक करें:

गाड़ी में टायर प्रेशर का ध्यान हमेशा रखना चाहिए क्योंकि इससे माइलेज में काफी फर्क पड़ता है. वैसे तो अब ज्यादातर गाङियों में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम इनबिल्ट ही मिलता है जो किसी टायर म़े हवा कम होने पर आपको ऑटोमैटिक वॉर्निंग दे देता है लेकिन अगर आपकी कार में ये सिस्टम नहीं है तो आपको समय-समय पर टायर्स में हवा चेक करनी चाहिए. और जरूरत के हिसाब से टायर्स में हवा रखनी चाहिए.

● इंजन को हमेशा साफ रखें:

कार के इंजन को अच्छे से मेंटेन करना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर इंजन में छोटी सी प्रोब्लम आ गई तो आपकी गाड़ी सही ढंग से काम नहीं करेगी. इंजन में समय-समय पर नया ऑयल डालें और जरूरत के हिसाब से इंजन की सफाई भी करें. और अगर ऑयल लीक हो रहा है तो उसे तुरंत ठीक करवाएं. अगर कार का इंजन सही और साफ है तो माइलेज भी अच्छा मिलेगा.

● यूजर मैनुअल पढें:

गाङी का यूजर मैनुअल जरूर पढना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत सारी काम की चीजें बताई जाती है जो हमारे बहुत काम आ सकती है. वैसे सभी कार कंपनियां अपनी गाड़ी के साथ एक यूजर मैनुअल भी देती है जिसमें कार को कैसे क्या मेंटेन करना है ये सारी चीजें बताई जाती हैं. इस यूजर मैनुअल में सेफ्टी फीचर्स और टिप्स के बारे में भी बताया रहता है जिसको हमें पढना चाहिए.

● ऑयल फिल्टर का ध्यान रखें:

गाड़ी में ब्रेक फ्लुइड का खासतौर से ध्यान रखें. क्योंकि ब्रेक सही से काम करते रहे इसके लिए ब्रेक फ्लुइड का ध्यान रखना चाहिए. अगर ब्रेक फ्लुइड सही नहीं है तो यूजर मैनुअल देखकर इसको सही करें. गाड़ी में लूब्रिकेंट का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से कार स्मूथ और लोंग टर्म तक काम करती है. आपको अपनी गाड़ी में ऑयल फील्टर का भी सही ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि यह बहुत ही जरूरी है ऑयल फील्टर फ्यूल को साफ रखता है इसलिए इसकी सफाई समय-समय पर करना बहुत जरुरी है. अगर इन सब का आप अच्छे से ध्यान रखेंगे तो आपकी गाड़ी माइलेज भी ज्यादा देगी.

● ड्राइविंग का ध्यान रखें:

अपनी गाड़ी में अच्छा माइलेज तो हर कोई चाहता है लेकिन अच्छा माइलेज तभी मिलता जब आप ड्राइविंग और सर्विस का पूरा ध्यान रखें. अच्छा माइलेज पाने के लिए एक तो गाड़ी की समय-समय पर सर्विस करवाएं और दूसरा ड्राइविंग करते समय गति को बार-बार कम ज्यादा ना करें. ऐसा करने से माइलेज पर बहुत प्रभाव पड़ता है. इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी गाड़ी को अच्छे से मेंटेन भी रख सकते हैं और उसका माइलेज भी बढा सकते हैं.

यह भी पढें: Kia ने बिखेरा अपना जलवा, TATA और Maruti को पीछे छोड़कर कर रही है जबरदस्त कमाई