Hyundai Alcazar 16.30 लाख रुपये में लॉन्च, इन SUV को मिलेगी कड़ी टक्कर

Hyundai को Alcazar के लिए 11,000 से अधिक बुकिंग मिलीं, बनाया नया रिकार्ड
Image credit: hyundai

Hyundai Alcazar को भारतीय बाजार में पेश किया गया है, पेट्रोल संस्करण की शुरुआती कीमतें 16.30 लाख रुपये से शुरू होती हैं, जबकि डीजल संस्करण की कीमत 16.53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती है।

Hyundai ने इस महीने की शुरुआत में Alcazar के लिए ऑनलाइन और डीलरशिप पर बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया था, जिसकी बुकिंग राशि 25,000 रुपये थी।

Hyundai Alcazar दो सीटिंग लेआउट में उपलब्ध है
यह तीन ट्रिम वेरिएंट में उपलब्ध है, इसे 2.0-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्प के साथ पेश किया गया है,

मुकाबला

इसका मुकाबला हेक्टर प्लस, एक्सयूवी500 और टाटा सफारी से होगा, कार निर्माता का दावा है कि उसने अल्काज़र के लिए 4,000a बुकिंग प्राप्त कर ली है, जिसमें स्वचालित और मैनुअल गियरबॉक्स संस्करणों के बीच 50:50 का विभाजन है। इसके अतिरिक्त, बुक किए गए 60 प्रतिशत मॉडल 6 सीट लेआउट के साथ हैं और शेष 40 प्रतिशत 7 सीट लेआउट के साथ हैं।

Hyundai Alcazar: डिजाइन

Alcazar के बाहरी हिस्से में कुछ चेंज हैं जो इसे Creta से अलग करने में मदद करते हैं। इनमें एक नया ग्रिल, एक अपडेटेड फ्रंट बम्पर, एक प्रमुख रियर क्वार्टर ग्लास, नई रैपराउंड टेल-लाइट्स, थोड़ा अधिक सीधा टेलगेट, फॉक्स ड्यूल एग्जॉस्ट टिप्स और 18 इंच के अलॉय व्हील्स का एक बड़ा सेट (क्रेटा के 17- की तुलना में) शामिल हैं। इंचर्स)। क्रेटा की तुलना में एक और प्रमुख अंतर यह है कि अल्काज़र अपने 150 मिमी लंबे व्हीलबेस (2,760 मिमी) के कारण काफी लंबा दिखता है।

Hyundai Alcazar : वेरिएंट

Image credit: hyundai

Alcazar SUV तीन ट्रिम स्तरों – प्रेस्टीज, प्लेटिनम और सिग्नेचर में उपलब्ध है। Alcazar छह बाहरी पेंट शेड में भी उपलब्ध है – टैगा ब्राउन, टाइफून सिल्वर, पोलर व्हाइट, टाइटन ग्रे, फैंटम ब्लैक और स्टाररी नाइट – जिनमें से दो रंग (व्हाइट और ग्रे) डुअल-टोन स्कीम में पेश किए जाएंगे।

Hyundai Alcazar : विशेषताएं

Hyundai ने Alcazar को सुविधाओं की एक लंबी सूची के साथ पैक किया है, जिनमें से कुछ सेग्मेंट पहले भी हैं। इनमें 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (सेगमेंट फर्स्ट), एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हुंडई की कनेक्टेड कार टेक, एक लेन चेंज कैमरा (जब आप इंडिकेटर का उपयोग करते हैं तो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में दिखाई देता है) शामिल हैं। एक 360-डिग्री कैमरा, इन-बिल्ट मिडल-रो सन शेड्स, एक पैनोरमिक सनरूफ, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स, वायरलेस फोन चार्जिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और बहुत कुछ।

i20 और verna के विपरीत, जो कम लागत वाले बैकलिट एलसीडी डिजिटल उपकरण पैनल का उपयोग करते हैं, अल्काज़र एक पूर्ण रंगीन स्क्रीन का उपयोग करता है (जैसा कि विदेशों में हुंडई मॉडल पर देखा जाता है)।

Alcazar को सीटों की एक एक्स्ट्रा रो मिलेगी, जो या तो 6-सीट या 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन के साथ आएगी।

इंटीरियर को ब्लैक और ब्राउन डुअल-टोन कलर स्कीम में भी पेश किया जाएगा, और कैप्टन की कुर्सियों वाले संस्करण में कपहोल्डर्स, वायरलेस फोन चार्जर और अतिरिक्त स्टोरेज स्पेस के साथ एक अनोखा फ्लोर-माउंटेड सेंट्रल आर्मरेस्ट मिलता है।

2021 Hyundai Alcazar: इंजन और पावरट्रेन विकल्प

Image credit: hyundai

Alcazar पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प के साथ आता है। 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन Elantra और Tucson में से अधिक शक्तिशाली मॉडल है।

Alcazar में यह 159hp और 192Nm (Elantra से 7hp अधिक) जेनरेट करता है। दूसरी ओर, डीजल इंजन, क्रेटा से समान 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड यूनिट है – 115hp और 250Nm का उत्पादन करता है – हालांकि इसे अलग तरह से ट्यून किया गया है।

दोनों इंजनों के लिए गियरबॉक्स विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक शामिल हैं। Hyundai का यह भी दावा है कि Alcazar, पेट्रोल-मैनुअल कॉन्फ़िगरेशन में, 9.5sec में 0-100kph स्प्रिंट कर सकता है। इसके अतिरिक्त, तीन-पंक्ति एसयूवी कई ड्राइव मोड – कम्फर्ट, इको और स्पोर्ट के साथ-साथ कई ट्रैक्शन कंट्रोल मोड – सैंड, स्नो और मड के साथ उपलब्ध है।

ईंधन दक्षता के लिए, पेट्रोल मैनुअल 14.5kpl देता है जबकि स्वचालित संस्करण 14.2kpl देता है। डीजल इंजन और भी अधिक किफायती है, क्योंकि मैनुअल गियरबॉक्स के साथ यह 20.4kpl और ऑटोमैटिक के साथ 18.1kpl देता है। Hyundai का दावा है कि यह Alcazar को इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUV बनाती है.

2021 Hyundai Alcazar: प्रतिद्वंदी


जैसे ही चीजें खड़ी होती हैं, Hyundai Alcazar अन्य तीन-पंक्ति SUV जैसे MG Hector Plus, Tata Safari और Mahindra XUV500 के साथ प्रतिस्पर्धा करती है। हालांकि, इस साल के अंत में नई महिंद्रा एक्सयूवी700 (जो मौजूदा एक्सयूवी500 की जगह लेती है) के आने के साथ यह सेगमेंट और भी अधिक प्रतिस्पर्धी बनने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें: Hyundai Aura अपने नए अवतार के साथ लॉन्च