Hyundai Elantra vs Honda City: कौन है ज्यादा किफायती

Image credit; hyundaimotors

Honda City को पिछले साल जनरेशन चेंज के रूप में एक बड़ा अपडेट मिला था। पीढ़ी के साथ, परिवर्तन में कई बदलाव आए जिन्होंने शहर के मध्य आकार के सेडान सेगमेंट में सबसे मजबूत प्रतियोगी के रूप में स्थिति को स्थापित किया है। Honda City का मुकाबला Maruti Ciaz और Hyundai Verna जैसी कारों से है, कहा जा रहा है कि, होंडा सिटी की कीमत एक और सेडान के करीब पहुंचती है जो इसके ऊपर एक सेगमेंट में बैठती है। हम यहां Hyundai Elantra की बात कर रहे हैं। हुंडई एलांट्रा बनाम होंडा सिटी पर आज के लेख में, हम देखेंगे कि क्या आपको होंडा पर विचार करना चाहिए या आपको हुंडई के लिए अपना बजट बढ़ाना चाहिए।

डिजाइन

Honda City 4549mm लंबी, 1748mm चौड़ी और 1489mm ऊंची है। यह 2600mm के व्हीलबेस पर बैठता है और इसकी बूट स्टोरेज क्षमता 506-लीटर है। इसमें 165mm का ग्राउंड क्लियरेंस भी मिलता है। Hyundai Elantra 4620mm लंबी, 1800mm चौड़ी और 1465mm लंबी है। यह सेडान 2700mm के व्हीलबेस पर बैठती है और 167mm ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती है। यह 458-लीटर की बूट स्टोरेज क्षमता प्रदान करता है। आयामों को देखते हुए, यह स्पष्ट हो जाता है कि हुंडई एलांट्रा शहर की तुलना में लंबी और चौड़ी है। इसके अलावा, Elantra एक लंबे व्हीलबेस पर बैठता है जिसका अर्थ है कि आपको केबिन के अंदर बेहतर लेगरूम और नी-रूम मिलेगा। कहा जा रहा है कि, Honda City की तुलना में आपको बूट स्पेस पर समझौता करना होगा।

विशेष विवरण

Honda City1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन द्वारा संचालित है। ये दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आते हैं। पेट्रोल यूनिट भी 7-स्पीड CVT गियरबॉक्स के साथ आती है। पेट्रोल इंजन 119bhp और 145Nm का टार्क बनाता है। डीजल यूनिट 98bhp और 200Nm का टार्क बनाती है। दूसरी ओर, Elantra 2.0-लीटर Nu पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होता है जो 150bhp और 192Nm का टार्क बनाने में सक्षम है। इसमें 1.5-लीटर U2 डीजल इंजन भी मिलता है जो 113bhp और 250Nm का टार्क बनाता है। ये दोनों यूनिट मैनुअल के साथ-साथ टॉर्क कन्वर्टर यूनिट्स के साथ आती हैं।

Hyundai Elantra vs Honda City

Honda City में 8-स्पीकर प्रीमियम साउंड सिस्टम, रिमोट इंजन स्टार्ट-स्टॉप, जी-मीटर, लेन वॉच कैमरा, वन-टच इलेक्ट्रिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, एलेक्सा इंटीग्रेशन के साथ कनेक्टेड कार टेक, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 8 जैसी सुविधाएँ मिलती हैं। 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम कुछ प्रमुख हैं। दूसरी ओर Elantra में हवादार फ्रंट सीट, स्मार्ट ट्रंक सिस्टम, डुअल-जोन एसी, प्रीमियम साउंड सिस्टम और ड्राइव मोड जैसे फीचर मिलते हैं।

Hyundai Elantra vs Honda City Pricing

Honda City की कीमत 12.96 लाख रुपये से शुरू होकर 17.83 लाख रुपये तक जाती है। दूसरी ओर, Elantra की कीमत 21.27 लाख रुपये से शुरू होती है और 25.52 लाख रुपये (ऑन-रोड मुंबई) तक जाती है। हालाँकि, आप Hyundai Elantra पर काफी छूट प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं, क्योंकि यह ब्रांड के लिए धीमी बिक्री वाला उत्पाद है। संदर्भ के लिए, होंडा ने जून में शहर की 2571 इकाइयां बेचीं, जबकि उसी महीने हुंडई द्वारा बेची गई एलांट्रा की केवल 29 इकाइयां थीं।

कौन सा खरीदना किफायती है?

यदि आप सबसे महंगी Honda City खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको ZX वैरिएंट मिलेगा जो 1.5-लीटर डीजल इंजन द्वारा संचालित होता है जो मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आता है। यह वेरिएंट 17.83 लाख रुपये में आता है। अब इसकी तुलना में आपको Hyundai Elantra का बेस वेरिएंट 21.27 लाख रुपये में मिलेगा। अगर आप Elantra का डीजल मैनुअल वेरिएंट चाहते हैं, तो आपको 1.5 SX MT वेरिएंट चुनना होगा, जिसकी कीमत 22.69 लाख रुपये है। यदि आप डीलर छूट के बाद अपना बजट बढ़ा सकते हैं, तो आप Hyundai Elantra का विकल्प चुन सकते हैं। अतिरिक्त पैसे के लिए, आपको स्मार्ट ट्रंक और डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसी अतिरिक्त सुविधाएँ मिलेंगी। इसके अलावा, होंडा सिटी की डीजल इकाई की तुलना में हुंडई डीजल इंजन थोड़ा शक्तिशाली है। हालांकि, हुंडई सिटी तकनीक-प्रेमी खरीदारों के लिए अपने लिए एक बेहतर मामला प्रस्तुत करती है जो जी-मीटर, लेन वॉच कैमरा इत्यादि जैसी सुविधाओं की देखभाल करते हैं।

यह भी पढ़ें: Tata Safari को ऑफ-रोडर एसयूवी के रूप में पेश किया गया