सर्दियों में लॉन्ग राइडिंग का मजा लेना चाहते तो फॉलो करो यह जरूरी टिप्स

सर्दियों में लॉन्ग राइडिंग का मजा लेना चाहते तो फॉलो करो यह जरूरी टिप्स
Image credit: webmedia

सर्दियों का मौसम आने वाला है और बाइक लवर्स के लिए यह मौसम किसी खास स्पेशल सीजन से कम नहीं है जब लॉन्ग राइड का असली मजा आता है। अब इसी सीजन में आप वीकेंड पर बोर नहीं होगे और आने वाली छुट्टियों में बेहतर जगहों पर राइडिंग के मजे ले पाओगे, इस स्टोरी में जानेंगे बेस्ट टूर स्पॉट्स के साथ साथ लॉन्ग राइडिंग टिप्स..

बेहतर बाइक चूज करें

अगर आप राइडर या ट्रैवलर हो तो बजट की टेंशन लेकर आप ट्रैवल एंजॉय नहीं कर सकते, आपके पास एक बेहतर बाइक होनी चाहिए खासकर अगर आप किसी लॉन्ग टूर पर निकलने वाले हो तो आप उस जगह के हिसाब से अपनी बाइक सिलेक्ट कर सकते हो, अगर आपके पास बाइक नहीं है तो कई स्पॉट पर आप रेंट पर भी बाइक ले सकते हो, हाँ आप पूरी तरह से रोड लीगल होने चाहिए।

टूर के लिए कहाँ जाएं

सर्दियों में अगर आप वीकेंड पर जाना चाहते हो तो आप किसी हिल स्टेशन पर जा सकते हो जो आपके ऑफिस एरिया से ज्यादा दूर ना हो, हाँ आपकी राइडिंग कपैसिटी भी मायने रखती है फिर भी आप 200 किलोमीटर तक के रेंज में अपना स्पॉट प्लान कर सकते हो।

वीकेंड स्पेशल टूर

आप अपनी किसी भी बाइक के साथ ट्रिप प्लान कर सकते हो जिसमें आपको कोई खास एक्स्ट्रा सामान रखने की जरूरत नहीं है, अगर आपके पास स्पोर्ट्स बाइक है तो आप संडे राइड क्लब या ग्रुप के साथ भी अपने आस-पास की ट्रिप एंजॉय कर सकते हो।

लॉन्ग टूर प्लान

छुट्टियों में लॉन्ग राइड के लिए आप हिमाचल, उत्तराखंड या जम्मू कश्मीर जा सकते हो जहां आप बहुत ज्यादा फ्रेश महसूस करोगे मगर इस राइड के लिए आपको करनी पड़ेगी कुछ खास तैयारियां ताकि आपका यह सफर हमेशा के लिए यादगार बन जाए।

लेह लद्दाख की ट्रिप

लेह लद्दाख की ट्रिप प्लान करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपनी बाइक को समझ लें कहीं ऐसा ना हो कि आपकी बाइक के साथ आपकी ट्रिप और मूड दोनों बर्बाद हो जाए।

आप बेहतर सीट कम्फर्ट वाली बाइक से टूर कर सकते हो बाकी बजट की दिक्कत नहीं है तो क्रूज और एडवेंचर बाइक इस ट्रिप के लिए सबसे बेस्ट रहेगी।

Royal Enfield की Himalyan, Hero की Xpulse, KTM की Duke390 जैसी कई बाइक्स लेह लद्दाख और मानसरोवर जैसी टफ राइडिंग के लिए सबसे बेस्ट बाइक्स हैं।

बाइक के साथ आप सेफ्टी गीयर से लोडेड हों, आपके पास हल्के और वॉटरप्रूफ सामान हों इसके अलावा आपके खाने का भी जुगाड़ रहे तो ट्रिप को एंजॉय कर सकते हो।

इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

आप कभी भी ट्रैवल पर जाओ तो हमेशा अपनी बाइक में फूल पेट्रोल होना चाहिए, साथ ही आपको अपने कीमती गैजेट्स का खास ध्यान रखना होगा चाहे वो आपका स्मार्टफोन हो या DSLR या कोई भी एक्शन कैमरा, क्योंकि अक्सर छोटी लापरवाही से आपका कीमती गैजेट्स कहीं गुम हो सकता है या टूट-फूट भी सकता है।

जल्दबाजी करना हो सकता है खतरनाक

जल्दबाजी में कभी कोई काम सही से नहीं हो पाया है, आप हाईवे या एक्स्प्रेसवे पर अलर्ट होकर राइडिंग करो, ट्रैफिक के रूल्स फोलो करोगे तो दिक्कत भी नहीं होगी, बाइक हमेशा सुरक्षित जगह ही पार्क करना ताकि आपको घूमने टाईम बाइक की टेंशन ना हो।

यह भी पढ़ें: जब लद्दाख के बर्फीले मौसम में धू-धू कर जली Royal Enfield, ट्रिप प्लान करने से पहले जान लें ये जरूरी बात