भारतीय क्रिकेटरों के पास हैं दुनिया की टॉप 10 महंगी कारें

Image credit: wikimedia

क्रिकेट का खेल भारत में एक धर्म की तरह है। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि आम खिलाड़ी खिलाड़ियों से जुड़ सकते हैं। भारतीय क्रिकेटर बड़े मंच पर देश को गौरवान्वित करते हैं।

हर गुजरते साल के साथ क्रिकेट का स्तर बढ़ रहा है। फिटनेस स्तर, रिकॉर्ड और सनक बढ़ रहा है। इसका मतलब यह है कि क्रिकेटरों को बदलावों से मेल खाने के लिए हर दिन अपने पैर की उंगलियों पर रहना होगा। साथ ही, मीडिया की उपस्थिति ने भी उनकी लोकप्रियता में तेजी से वृद्धि की है।

इंडियन प्रीमियर लीग ने भी विभिन्न खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में शामिल होने में मदद की है। हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह की बात करें तो ये सभी आईपीएल के उत्पाद हैं। इससे उन्हें आर्थिक रूप से भी मजबूत होने में मदद मिली है। इसने सुपरस्टार्स को कुछ लक्ज़री आइटम रखने में भी सक्षम बनाया है। सबसे अधिक मांग वाली वस्तुओं में से एक कार है।

भारतीय क्रिकेटरों के पास अपने कलेक्शन में कई तरह की लग्जरी कारें हैं, आये एक नजर डालते हैं लिस्ट पर –

शिखर धवन – Mercedes GL 350 CDI – INR 80 लाख

शिखर धवन वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। स्टाइलिश बाएं हाथ के बल्लेबाज को आईसीसी टूर्नामेंट के महत्वपूर्ण चरणों में महत्वपूर्ण पारियां खेलने के लिए जाना जाता है। धवन ने 142 वनडे में 5977 रन बनाए हैं। वह वनडे में रोहित शर्मा के साथ शानदार ओपनिंग जोड़ी बनाते हैं।

लग्जरी कारों में भी उनकी दिलचस्पी है। धवन के पास Mercedes GL 350 CDI है, जो एक लक्ज़री SUV है, कार में एक उन्नत 7G-Tronic ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स शामिल है। यह 220 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक पहुंच सकता है।

दिनेश कार्तिक – Porsche Cayman S – INR 81 लाख

दिनेश कार्तिक कोलकाता स्थित आईपीएल फ्रेंचाइजी, कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कप्तान हैं। उन्होंने अपने करियर में 26 टेस्ट मैचों और 94 एकदिवसीय मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है। हालाँकि अपने अधिकांश करियर के लिए, उन्हें एमएस धोनी के साये में रहना पड़ा, कार्तिक ने काफी अच्छा काम किया। वनडे में उन्होंने 30.21 की औसत से 1752 रन बनाए।

अपने लग्जरी कलेक्शन की बात करें तो कार्तिक के पास एक Porsche Cayman S है, इसकी अधिकतम स्पीड 275 kmph है और एक टैंक की क्षमता 54 लीटर है। स्टाइलिश कार 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 4.9 सेकेंड का समय लेती है। कार्तिक के पास कार का क्लासिक सिल्वर मॉडल है।

सुरेश रैना – Porsche Boxter S – INR 94 लाख

सुरेश रैना खेल के सबसे स्टाइलिश खिलाड़ियों में से एक हैं। वह टीम इंडिया के लिए सीमित ओवरों की टीम के नियमित सदस्य थे। रैना ने 226 वनडे और 78 टी20 मैच खेले हैं। वनडे में उन्होंने भारत के लिए 35.31 की औसत से 5615 रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा – BMW M5 – INR 1.5 करोड़

रोहित शर्मा सफेद गेंद वाले क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक के रूप में उतरेंगे। हालाँकि वह टेस्ट मैच क्रिकेट में सफल रहे हैं, लेकिन जब सफेद गेंद वाले क्रिकेट की बात आती है तो कुछ ही लोग उनकी क्षमताओं से मेल खाते हैं। रोहित ने अब तक 227 वनडे मैच खेले हैं। वनडे में उनका औसत 48.96 है और उनका उच्चतम स्कोर 264 है।

रोहित के पास BMW M5 है, जो एक ऐसी कार है जिसके मालिक होने का वह हमेशा से सपना देखता था। शक्तिशाली कार 4.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड V8 पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। यह 560 bhp की पावर और 680 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा, रोहित के पास बीएमडब्ल्यू एक्स3, स्कोडा लॉरा और कई अन्य कारें भी हैं।

हार्दिक पांड्या – LAND ROVER RANGE ROVER – INR 1.82 करोड़

आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे पांड्या अब क्रिकेट सर्किट में सबसे लोकप्रिय नामों में से एक हैं। वह मुंबई इंडियंस के लिए प्रभावशाली प्रदर्शन करने के बाद भारतीय टीम में आए। पांड्या अब रवींद्र जडेजा के साथ टीम के प्रमुख ऑलराउंडरों में से एक हैं।

उनके पास लैंड रोवर की रेंज रोवर है। इसकी अधिकतम गति 210 किमी प्रति घंटा है और इसे 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने में 8.3 सेकंड का समय लगता है। हालांकि सूची में सबसे तेज कार नहीं है, यह सबसे आकर्षक कारों में से एक है।

सचिन तेंदुलकर – BMW i8 – INR 2.62 करोड़

क्रिकेट का “भगवान” खेल का सबसे बड़ा पद कहा जाता है। 200 टेस्ट मैचों और 463 एकदिवसीय मैचों के साथ, वह इस खेल को खेलने वाले सबसे महान खिलाड़ी हैं। 24 से अधिक वर्षों तक, वह भारतीय बल्लेबाजी क्रम में सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाज थे। वह अपने करियर में 100 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने में सफल रहे।

सचिन क्रिकेट से अपने सभी कनेक्शनों के अलावा एक BMW i8 के भी मालिक हैं। वह भारत में BMW के ब्रांड एंबेसडर हैं। कार 1.5-लीटर सिलेंडर पेट्रोल इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है। यह मॉडल 357 की हॉर्सपावर और 570 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार के अलावा सचिन के पास कई और BMW भी हैं।

हार्दिक पांड्या – Lamborghini Hurricane – INR 3.73 करोड़

यह दूसरी बार है जब हार्दिक ने इस सूची में जगह बनाई है। यह बल्ले और गेंद दोनों से उनकी सफलता को भी साबित कर सकता है। पांड्या निराशाजनक परिस्थितियों में टीम इंडिया के रक्षक रहे हैं। इसलिए, उन्हें भारी वेतन से सम्मानित किया गया है।

यह कार 5.2-लीटर V10 इंजन के साथ आती है और 2.9 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। पांड्या के लिए उनकी जीवनशैली उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा रही है। मुंबई इंडियंस की टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। साथ ही, उनके सर्वांगीण कौशल ने उन्हें भारतीय टीम का सुपरस्टार बना दिया है।

विराट कोहली – Audi R8 V10 LMX – INR 3 करोड़

विराट कोहली इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। एक दशक से अधिक समय तक उन्होंने बल्ले से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर राज किया है। उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए कई बाधाओं का सामना करना पड़ा। लेकिन उनके तत्कालीन कप्तान, एमएस धोनी के विश्वास ने भुगतान किया क्योंकि वह खेल के इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित खिलाड़ियों में से एक बन गए।

कोहली के पास Audi R8 V10 है, जो एक लग्जरी कार है। इसकी कीमत लगभग 3 करोड़ रुपये है और यह 5.7-लीटर V10 इंजन द्वारा संचालित है। इसमें 570 हॉर्सपावर और 540 एनएम का टॉर्क है। वह भारत में लग्जरी कार कंपनी के ब्रांड एंबेसडर हैं।

युवराज सिंह – Lamborghini Murcielago – INR 3.6 करोड़

युवराज सिंह 2011 आईसीसी विश्व कप के दौरान भारत के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे। स्टाइलिश बाएं हाथ के बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बहुमूल्य अर्धशतक और एक शतक बनाया। जब भी टीम की मुश्किल होती थी, युवराज ने खड़े होकर मोर्चा संभाला। साथ ही, वह अपने खेल के दिनों में एक शानदार क्षेत्ररक्षक थे।

युवराज के पास एक Lamborghini Murcielago है। इस कार में 6.12 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके अलावा, यह 342 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति प्राप्त कर सकता है। यह सूची में सबसे तेज कार है, जैसे युवराज अपने प्राइम के दौरान मैदान पर सबसे तेज खिलाड़ी थे। उनके पास इस Lamborghini कार का ऑरेंज वेरिएंट है।

वीरेंद्र सहवाग – Bentley continental flying spur – INR 3.74 करोड़

सहवाग, जिन्हें नजफगढ़ के नवाब के नाम से जाना जाता है, भारत के सबसे क्लासिक ओपनर रहे हैं। उनके नाम दो तिहरे शतक हैं। बिना किसी संदेह के, वह अपने युग के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज थे।

सहवाग के पास Bentley continental flying spur है। इसे 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में महज 5.2 सेकेंड का समय लगता है। भारत पूर्व ओपनर के पास इस कार का सिल्वर मॉडल है।

यह भी पढ़ें: भारत रत्न ‘सचिन तेंदुलकर’ के कारनामे को हुए 14 साल पूरे, वनडे में 93 रन की पारी खेल रचा था इतिहास