भारत की सबसे सस्ती प्रीमियम हैचबैक कारें देती हैं बेस्ट माइलेज, छोटी फैमिली के लिए है बेस्ट ऑप्शन

Image credit: webmedia

भारत में हैचबैक कारों की काफी अच्छी-खासी रेंज मौजूद है। इस रेंज में से ग्राहक अपने बजट के अनुसार कार चुन सकते हैं। हालांकि आप एंट्री लेवल कारों से थोड़ा ऊपर बढ़ना चाहते हैं तो आपको किफायती प्रीमियम हैचबैक का भी ऑप्शन मिल जाता है। आये जानते हैं भारत में मिलने वाली ऐसी ही हैचबैक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बजट में आसानी से फिट हो जाएंगी।

इस कार में 998 cc का BS6 इंजन लगाया गया है जो 6000 Rpm पर 50kw की पावर और 3500Rpm पर 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। Maruti Suzuki Celerio में 35 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक है। अगर कीमत की बात की जाए तो आप इसे 4,31,289 लाख (दिल्ली एक्स शोरूम) रुपये में खरीद सकते हैं। फीचर्स की बात करें तो सेलेरियो में ग्राहकों को डुअल टोन इंटीरियर और यूएसबी, ब्लूटूथ और ऑक्स कैपेबिलिटी के साथ 2-DIN ऑडियो सिस्टम वाला डैशबोर्ड मिलता है।

Maruti Suzuki Baleno

Image credit: nexa

Maruti Suzuki Baleno में ग्राहकों को 1.2 लीटर का डुअल जेट डुअल वीवीटी इंजन दिया जाता है। ये प्रीमियम हैचबैक कार चार वेरिएंट में अवेलेबल है जिनमें सिग्मा, डेल्टा, जेटा और टॉप-स्पेक अल्फा में उपलब्ध है। बेलेनो के बेस-स्पेक सिग्मा को छोड़कर, अन्य सभी वेरिएंट CVT गियरबॉक्स के साथ पेश किए गए हैं। वहीं मिड-स्पेक डेल्टा और जेटा वेरिएंट को हल्के-हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश किया गया है।

Tata Tiago

आपको बता दें कि देश में BS6 नॉर्म्स लागू होने के बाद Tata Motors ने भारत में Tiago के डीजल मॉडल को बंद कर दिया था। भारत में अब सिर्फ टियागो का पेट्रोल मॉडल उपलब्ध है। इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 86 पीएस की मैक्सिमम पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। मौजूदा समय में टाटा मोटर्स टियागो को एक्सई, एक्सटी, एक्सजेड, एक्सजेड प्लस और एक्सजेडए (AMT) वेरिएंट करती है जिनकी कीमत, 4.70 लाख रुपये से 6.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

यह भी पढ़ें: Gravton Quanta: मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक बाइक है माइलेज का बाप, 80 रुपये में चलती है 800 किलोमीटर