Mahindra Scorpio: एक दशक से पॉपुलर SUV में कई वेरिएंट, जानिये आपको कौन सा वेरिएंट खरीदना चाहिये?

Image credit: mahindra

न्यू जेनरेशन की Mahindra Scorpio अगले साल तक आने वाली है, बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या आपको इस साल स्कॉर्पियो खरीदना चाहिए और कुछ पैसे बचाना चाहिए या नए वेरिएंट की प्रतीक्षा करनी चाहिए और अधिक पैसा खर्च करना चाहिए?

अगर आप मौजूदा जनरेशन स्कॉर्पियो को खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो आपके पास चुनने के लिए पांच वेरिएंट हैं। यहाँ हम मॉडर्न जेनरेशन के Scorpio के सभी वेरिएंट की तुलना करने जा रहे हैं और आपको एक राय देंगे कि आपको अभी Mahindra Scorpio के किस वेरिएंट पर विचार करना चाहिए।

Mahindra Scorpio : कीमत

Image credit: mahindra

मौजूदा जनरेशन स्कॉर्पियो की कीमत 14.72 लाख रुपये से शुरू होती है। यह S3 बेस मॉडल के लिए है और टॉप-एंड S11 मॉडल की कीमत लगभग 20.13 लाख रुपये है। S3 को अभी पेश किया गया है और यह एकमात्र ऐसा वेरिएंट है जिसमें लो ट्यून वाला इंजन मिलता है। बाकी दूसरे वेरिएंट्स में वही इंजन मिलता है, जो हाई ट्यून ऑफ ट्यून के साथ आता है।

Mahindra Scorpio : सेफ्टी

सभी पांच वेरिएंट पर सुरक्षा लगभग समान है। केवल वही चीजें जो वेरिएंट के आधार पर बदलती हैं, वे हैं डोर लॉक मैकेनिज्म और फॉग लैंप। ड्यूल एयरबैग का केवल एक विकल्प है और हमें लगता है कि इस कार को कम से कम शीर्ष वेरिएंट के लिए साइड कर्टन एयरबैग प्रदान करना चाहिए।

Mahindra Scorpio : पॉवर

स्कॉर्पियो के सभी वेरिएंट में एक जैसा इंजन मिलता है। यह एक इंटरकूलर के साथ चार-सिलेंडर टर्बोचार्जर इंजन है। यह 2.0-लीटर इंजन 140 bhp और 319 Nm का टार्क बनाता है। बेस वेरिएंट इंजन 120 बीएचपी और 280 एनएम टार्क पर थोड़ा कम पावर बनाता है और यह 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।

Mahindra Scorpio : डिजाइन

Mahindra Scorpio के सभी पांच वेरिएंट में 17 इंच के पहिए मिलते हैं। निचले वेरिएंट में स्टील के पहिये मिलते हैं जबकि टॉप वेरिएंट में एलोय मिक्स के पहिये मिलते हैं। S3 वेरिएंट पर सिल्वर व्हील दिया गया है। मिड वेरिएंट पर व्हील कैप के साथ ब्लैक स्टील रिम व्हील दिए गए हैं। साथ ही, पहले दो बेस वेरिएंट पर एक हैलोजन बल्ब दिया गया है और ऊपरी वेरिएंट में एलईडी हेडलाइट्स मिलती हैं।

Mahindra Scorpio : फीचर्स

Image credit: mahindra

S11 और S9 सबसे फीचर-पैक वेरिएंट हैं। इनकी कीमत करीब 18 से 20 लाख रुपये है। इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है जो ब्लूटूथ सीडीडीवीडीयूएसबी और ऑक्स को सपोर्ट करता है। इसके अलावा, इसमें ड्राइवर सूचना प्रणाली शामिल है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है। एक बहुत ही प्रारंभिक वॉयस असिस्टेंट सिस्टम भी दिया गया है लेकिन हम इसे सुपर उपयोगी नहीं पाते हैं। केवल S11 ट्रिम में डायनेमिक असिस्ट के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा मिलता है।

कुल कीमत तुलना

Mahindra Scorpio के S5 और S7 ट्रिम्स पर तभी विचार किया जाना चाहिए जब आप प्रीमियम दिखने वाली 7 सीटर चाहते हैं। जब आप S9 और S11 ट्रिम्स पर विचार करते हुए 18 लाख रुपये का आंकड़ा पार करते हैं, तो आप उस क्षेत्र में चले जाते हैं जहाँ Hyundai Creta मौजूद है और कुछ सुविधाएँ होना आवश्यक है। हमें लगता है कि अभी तक Mahindra Scorpio पर विचार करना एक अच्छा विकल्प है जब आप डीजल मैनुअल इंजन के साथ एक मजबूत दिखने वाली एसयूवी चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: Mahindra XUV700 की 200 बीएचपी होगी Hyundai Alcazar और Tata Safari से भी ज्यादा पावरफुल