महिंद्रा 2022 की शुरुआत में नई स्कॉर्पियो लॉन्च करेगी; यहाँ जानें पूरी डिटेल्स

घरेलू एसयूवी निर्माता, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में देश में नई एक्सयूवी700 एसयूवी लॉन्च की है। SUV तुरंत हिट हो गई, क्योंकि इसने केवल 3 घंटों में 50,000 बुकिंग दर्ज की। वास्तव में, नई महिंद्रा एक्सयूवी700 पहले से ही 6 महीने से 12 महीने की प्रतीक्षा अवधि का आदेश देती है। महिंद्रा की नई पीढ़ी के थार को भी खरीदारों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है, क्योंकि इसे 12 महीने की प्रतीक्षा अवधि के साथ 75,000 से अधिक ऑर्डर मिले हैं।

XUV700 और नई Thar के बाद Mahindra अब नेक्स्ट जनरेशन स्कॉर्पियो SUV को भारतीय बाज़ार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. नई पीढ़ी की महिंद्रा स्कॉर्पियो अभी परीक्षण के अंतिम चरण में है। एसयूवी को राजस्थान के रेगिस्तान, हिमालय के कठिन इलाकों और नियमित भारतीय सड़कों सहित कई इलाकों में परीक्षण करते हुए पकड़ा गया है।

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो के 2022 की पहली छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है, संभवतः जनवरी-मार्च की अवधि में लांच होने की उम्मीद है, नया मॉडल काफी बड़ा होगा और इसमें आउटगोइंग मॉडल की तुलना में अधिक विशेषताएं होंगी। यह नई लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस पर आधारित होगी जो नई थार लाइफस्टाइल एसयूवी को भी हाईलाइट करती है।

नई स्कॉर्पियो मस्कुलर डिजाइन, बड़ी महिंद्रा ग्रिल और लंबी बॉडी के साथ लंबा और ऊबड़-खाबड़ रुख बरकरार रखेगी। एसयूवी में एकीकृत एलईडी डीआरएल के साथ पारंपरिक हेडलैंप और बड़े पैमाने पर एयर-डैम के साथ एक बड़ा बम्पर होगा। कुछ डिज़ाइन हाइलाइट्स में रेक्ड विंडस्क्रीन, साइड ओपनिंग टेलगेट, एलईडी टेल-लाइट्स, रूफ रेल्स, बड़े व्हील आर्च आदि शामिल होंगे।

नई स्कॉर्पियो 7-सीटर मॉडल कम्फर्ट

नई स्कॉर्पियो कॉन्फ़िगरेशन की पेशकश करेगी, जिसमें आगे की ओर तीसरी पंक्ति की सीटें होंगी। नई स्कॉर्पियो 5-सीटर डेरिवेटिव भी पेश कर सकती है। सुविधाओं के संदर्भ में, एसयूवी में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले सपोर्ट के साथ एक नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक 360 डिग्री कैमरा, ऑफ-रोड ड्राइविंग मोड- रॉक, स्नो, मड और 4 हाई और 4 लो 4डब्ल्यूडी सिस्टम के लिए होगा। कार्यात्मक स्टीयरिंग व्हील, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक फैक्ट्री-फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक माइक्रो-हाइब्रिड फंक्शन इंजन स्टार्ट / स्टॉप, एक डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइवर साइड आर्मरेस्ट और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी।

image credits: Mahindra/ Twitter

नई स्कॉर्पियो को 2.0-लीटर 4-सिलेंडर mHawk टर्बो इंजन के डी-ट्यून वर्जन के साथ पेश किया जाएगा जो XUV700 MX वेरिएंट को पावर देता है। यह इंजन 155bhp की पावर और 360Nm का टार्क जनरेट करता है। इसमें 2.0-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिलेगा जो लगभग 150bhp और 300Nm का टार्क पैदा करेगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे। रियर-व्हील-ड्राइव लेआउट को मानक के रूप में पेश किया जाएगा, जबकि टॉप-स्पेक मॉडल में AWD सिस्टम मिलेगा।

यह भी पढ़ें: माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ Volvo XC60 और S90 हुई लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स