माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ Volvo XC60 और S90 हुई लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

Volvo XC60 and Volvo S90
Image Credit: Volvo Cars/ Twitter

स्वीडन की दिग्गज कार निर्माता कंपनी Volvo ने भारत में अपनी दो नई कार को लॉन्च कर दिया है इसमें एक Volvo XC60 एसयूवी है जबकि दूसरी Volvo S90 एक सेडान कार है. XC60 के अपटेडेट मॉडल में कंपनी ने कई नए फीचर्स ऐड किए हैं साथ ही S90 सेडान में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है. कंपनी इन दोनों कार के साथ 3 साल की वारंटी और सर्विस स्कीम भी दे रही है लेकिन इसके लिए ग्राहकों को 75,000 रूपये अतिरिक्त देने होंगे.

Volvo XC60 की बात करें तो इस एसयूवी में 2.0-लीटर का 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 247 bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करता है बता दें कि यह इंजन 48-v माइल्ड हाइब्रिड मोटर के साथ आता है यह इंजन 8-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है. बाकि फीचर्स की बात करें तो Volvo XC60 में एंड्रॉयड पावर्ड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो वॉयस एसिस्टेंट और बिल्ट-इन गूगल जैसे सिस्टम के साथ आता है.

Volvo S90 की बात करें तो इस सेडान कार में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम और नए डिजाइन अपडेट्स देखने को मिलते हैं वहीं इंजन की बात करें तो S90 में 2.0-लीटर का 4 सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 247 bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करता है इस इंजन में 48-v माइल्ड हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है साथ ही ये इंजन 8-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है.

इस सेडान के फीचर लगभग XC60 जैसे ही है इस बार डिजाइन में कुछ बदलाव किए गए हैं वहीं कार के पिछले बंपर पर क्रोम लाइन, नया ब्रांड लोगो, नया अलॉय व्हील, नया फ्रंट ग्रिल और नया बॉडी कलर भी दिया गया है. इस कार का इंजन माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है जो इस कार को काफी दमदार बनाता है.

Volvo का लक्ष्य है कि भविष्य में डीजल मॉडल की बजाए पेट्रोल मॉडल को लॉन्च किया जाए. और कंपनी 2030 तक अपने पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिक वाहन को शामिल करना चाहती है. कीमत की बात करें तो Volvo XC60 और Volvo S90 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 61.90 लाख रुपये है.

यह भी पढें: Maruti Suzuki कर रही है बड़ी तैयारी! जल्द लॉन्च होगी कंपनी की ये धाकड़ SUV