Maruti Swift और Maruti Suzuki S-Cross की न्यू जनरेशन होगी लॉन्च

Image credit: marutisuzuki.com

Maruti Suzuki S-Cross की थर्ड जनरेशन अगले साल आएगी जबकि फोर्थ-जनरेशन स्विफ्ट को 2023 में किसी समय लॉन्च किया जाना है।

Maruti Suzuki ने कथित तौर पर यूरोपीय महाद्वीप में आने वाले वर्षों के लिए अपने उत्पाद रोडमैप का खुलासा किया है। अपनी नई रणनीति के अनुसार, जापानी कार निर्माता Vitara मध्यम आकार की एसयूवी को 1.5-लीटर हाइब्रिड इंजन के साथ पेश करेगी, जिसे 2022 में चार-पहिया-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन के साथ जोड़ा जाएगा। उसी वर्ष के दौरान, नई पीढ़ी एस- क्रॉस यूरोप के लिए भी अपना रास्ता बनाएगा।

Maruti Suzuki S-Cross की थर्ड जनरेशन को हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.4-लीटर और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा और एक 4WD उपलब्ध होगा। वर्तमान में, एस-क्रॉस 1.4-लीटर बूस्टरजेट चार-सिलेंडर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन का उपयोग करता है जो 5,500 आरपीएम पर 129 हॉर्सपावर का उत्पादन करता है। इसे सिक्स-स्पीड मैनुअल या सिक्स-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

पहला 2WD या एक ALLGRIP 4WD सिस्टम को पावर भेजता है जबकि दूसरा केवल 4WD के साथ आता है। चूंकि क्रॉसओवर मारुति सुजुकी के लिए एक प्रीमियम मॉडल के रूप में कार्य करता है, हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह अगले साल के अंत में या 2023 की शुरुआत में यहां आ जाएगा। तीसरी पीढ़ी की सुजुकी स्विफ्ट 2017 से वैश्विक स्तर पर बिक्री पर है और यह 2018 की शुरुआत में भारत पहुंची।

नई सुजुकी स्विफ्ट और स्विफ्ट स्पोर्ट 2023 में शुरू होने की उम्मीद है, जबकि वैगन आर आधारित इलेक्ट्रिक सिटी रनअराउंड भी उसी वर्ष आने के लिए कहा गया है। हाल ही में, रीबैज्ड Toyota Wagon R EV को भारत में सार्वजनिक सड़कों पर बिना कपड़ों के कैमरे में कैद किया गया था। इसने अटकलों को हवा दी कि MSIL द्वारा शून्य-उत्सर्जन वाहन पेश करने से पहले इसे भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि यूरो-बाउंड वैगन आर ईवी और भारत-स्पेक मॉडल में कई समानताएं हैं या नहीं। टोयोटा से बीईवी विशेषज्ञता हासिल करते हुए सुजुकी हाइब्रिड वाहनों पर बैंकिंग कर रही है और 2024 में, अगली पीढ़ी की विटारा एक हाइब्रिड पावरट्रेन और एक प्लग-इन हाइब्रिड संस्करण के साथ, चार-पहिया-ड्राइव सिस्टम के साथ आएगी।

इसके अलावा, अत्यधिक लोकप्रिय सुजुकी जिम्नी, जिसे इस साल के अंत में या 2022 की शुरुआत में भारत में लॉन्च किया जाएगा, को 2024 में हाइब्रिड ड्राइवट्रेन के साथ शामिल किया जाएगा। इलेक्ट्रिकल पावरट्रेन के साथ बी-सेगमेंट एसयूवी भी उसी के लिए काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: Hyundai Alcazar का डीलर डिस्पैच स्टार्ट, आने वाले हफ्तों में होगा लॉन्च