पेट्रोल और डीजल की कीमतें 100 के पार, जानिए भारत की 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें जो देगी दमदार माइलेज

पेट्रोल और डीजल की कीमतें 100 के पार, जानिए भारत की 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें जो देगी दमदार माइलेज
Image credit: tatamotors

पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने का नाम नहीं ले रहे वहीँ हर दिन इनका भाव बढ़ता ही जा रहा है, आम लोगों को इतने महंगे में अपनी गाड़ियों के साथ रोज सफर करना मुश्किल होता जा रहा है इसीलिए अब ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक कार पर ज्यादा फोकस कर रहीं है।

हालांकि ये ईवी गाड़ियां आपको शुरू में थोड़ी ज्यादा महंगी लग सकती हैं, लेकिन यह सच है कि इस्तेमाल के दौरान इनकी कीमत और ईंधन की लागत काफी कम होती है। ये इलेक्ट्रिक कारें न सिर्फ आपके पेट्रोल-डीजल के खर्च को कम करेंगी बल्कि पर्यावरण के लिए भी काफी फायदेमंद हैं।

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर धकेल दिया है। इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटर सभी तरह के वाहन आम जनता के बीच जगह बना रहे हैं। हालांकि ये इलेक्ट्रिक वाहन शुरुआत में थोड़े महंगे लग सकते हैं, लेकिन यह सच है कि इस्तेमाल के दौरान इनकी कीमत और ईंधन की लागत काफी कम हो जाती है। EV के इस बढ़ते क्रेज के बीच आज हम भारत में 5 सबसे सस्ती और सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो इलेक्ट्रिक-चार्ज कारों में से एक बेहतर विकल्प है। ये इलेक्ट्रिक कारें न सिर्फ आपके पेट्रोल-डीजल के खर्च को कम करेंगी बल्कि पर्यावरण के लिए भी काफी फायदेमंद हैं।

Strome R3

यह न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है, जिसका दावा खुद स्ट्रॉम आर3 के निर्माताओं ने किया है। भारतीय स्टार्टअप कंपनी द्वारा बनाई गई ई-कार दिखने में भी काफी अलग है। इसकी शुरुआती कीमत 4.50 लाख रुपये है और देश के कई बड़े शहरों में इस कार को महज 10,000 रुपये देकर बुक किया जा सकता है. यह कार दिखने में अनोखी है, जिसमें दो पहिए आगे और एक टायर पीछे लगे हैं। यानी ऑटो रिक्शा से उलटी दिशा में।

इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम आर3 को टू सीटर बनाया गया है जिसमें सिर्फ दो दरवाजे दिए गए हैं। कार का इंजन 4G कनेक्टेड डायग्नोस्टिक से लैस है जो लगातार लोकेशन और चार्ज स्टेटस को ट्रैक करता है और ड्राइवर को सूचित करता है। कार में लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। सिंगल चार्ज में यह इलेक्ट्रॉनिक कार 200 किमी की रेंज देने की क्षमता रखती है और 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर चलती है।

Tata Xpres-T

फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए बनी इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में 9.54 लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध कराया गया है। यह कीमत टाटा एक्सप्रेस-टी 165 एक्सएम मॉडल की है। गौर करने वाली बात है कि टाटा की इलेक्ट्रिक व्हीकल दो मॉडल में आई है, कुल चार वेरिएंट्स को बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है। Tata Xpres-T इलेक्ट्रिक कार को दो बैटरी विकल्पों के साथ पेश किया गया है जिसमें 16.5 kWh और 21.5 kWh बैटरी पैक शामिल हैं। कार में 39 bhp का मोटर इस्तेमाल किया गया है जो 105 Nm का टॉर्क देता है।

जहां एक मॉडल को शून्य से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में केवल 90 मिनट का समय लगता है, वहीं दूसरे मॉडल को 110 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। Tata Xpres-T EV को घर में लगे सामान्य 15A सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक कार में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हरमन साउंड सिस्टम, डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS और EBD, इको और स्पोर्ट ड्राइविंग मोड मिलते हैं।

Tata Tigor EV

टाटा मोटर्स की इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत देश में 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है। इस इलेक्ट्रिक वाहन को तीन मॉडल में लॉन्च किया गया है जिसमें Tata Tigor EV XE, Tigor EV XM और Tigor EV XZ+ शामिल हैं। इस इलेक्ट्रिक कार को नई और उन्नत Ziptron तकनीक के साथ लाया गया है, जिसका पीक पावर आउटपुट 55 kW और पीक टॉर्क 170 Nm है। टाटा की यह कार महज 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

Tata Tigor EV में 26 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक है। कार एआरएआई प्रमाणित है और एक बार चार्ज करने पर 306 किमी की दूरी प्रदान करती है। इलेक्ट्रिका की इस कार का बैटरी पैक IP67 रेटिंग के साथ आता है। कंपनी का कहना है कि यह कार ODB 64 टेस्ट स्टैंडर्ड पर बनी है जो रियर क्रैश कम्पेटिबल है। Tata Tigor EV को Global NCAP में 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। नई Tigor EV इलेक्ट्रिक कार में विश्व स्तर पर स्वीकार्य CCS2 चार्जिंग प्रोटोकॉल है। यह फास्ट चार्ज के साथ-साथ 15A प्लग पॉइंट स्लो चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है।

Mahindra E-Verito

महिंद्रा की यह कार भारत में लॉन्च हुई पहली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। यह इलेक्ट्रिक कार 12.95 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में भी तीन मॉडल में लॉन्च किया गया है जो 21.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस हैं। यह ईवी एक बार चार्ज करने पर 140 किमी तक चलने की क्षमता रखता है और इसकी टॉप स्पीड 86 किमी प्रति घंटा है।

MG ZS EV

MG इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में एक बड़े नाम के रूप में उभर रहा है। इस कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV को दो मॉडल में लॉन्च किया है, जिसकी शुरुआती कीमत 20.99 लाख रुपये और 24.18 लाख तक जाती है। आई-स्मार्ट ईवी 2.0 कनेक्टिविटी इंटरफेस के साथ, आप वास्तविक समय में ट्रैक कर सकते हैं कि आपने कितना कार्बन उत्सर्जन रोक दिया है। कार में पैनोरमिक सनरूफ और पीएम 2.5 फिल्टर के साथ हीटेड ओआरवीएम भी हैं।

यह भी पढ़ें: जब लद्दाख के बर्फीले मौसम में धू-धू कर जली Royal Enfield, ट्रिप प्लान करने से पहले जान लें ये जरूरी बात