रतन टाटा के पास हैं एवरेज से लेकर सुपर लक्जरी कार, देखिये लिस्ट

Image credit: webmedia

मशहूर बिजनेसमैन रतन टाटा का कार संग्रह काफी अनोखा है, क्योंकि इसमें आपकी कुछ औसत, रोज़मर्रा की कारें, साथ ही इसमें स्पोर्ट्सकार और सुपरकार तक शामिल हैं।

रतन नवल टाटा भारत के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक हैं, जिनके पास कई उपलब्धियां हैं। वह टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष हैं, एक बहुराष्ट्रीय समूह जिसका ऑटोमोबाइल, रक्षा, खुदरा और वाणिज्य, आईटी, दूरसंचार आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में संचालन है। रतन टाटा को कारों के लिए एक प्रसिद्ध प्रेम है, न कि केवल के लिए जो उनकी अपनी कंपनी टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित हैं।

रतन टाटा के वाहनों पर एक नज़र डालते हैं, जिनमें टाटा की साधारण कारों से लेकर मर्सिडीज-बेंज और फेरारी कन्वर्टिबल तक शामिल हैं ;

टाटा नैनो

Image credit: webmedia

टाटा नैनो दुनिया में सबसे सस्ती कार के तौर पर लॉन्च की गई थी। भले ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल करने में कामयाबी हासिल की, लेकिन यह वाहन मार्केट में सफल नहीं रहा।

2019 में, पहली बार लॉन्च होने के एक दशक बाद, नैनो को बंद कर दिया गया था। मिस्टर टाटा के संग्रह में एक है, और यह उनके पास की सबसे सस्ती कार है।

टाटा नेक्सन

टाटा नेक्सॉन ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग (को पहली पहली मेड-इन-इंडिया कार है। यह एक अत्यंत प्रभावशाली उपलब्धि थी, जिसने टाटा मोटर्स की बहुत प्रशंसा की गई।

कोई आश्चर्य नहीं कि रतन टाटा ने अपने कार संग्रह में एक जोड़ने का फैसला किया! वह जिसके मालिक हैं, वह प्री-फेसलिफ्ट मॉडल है।

टाटा इंडिगो मरीना

रतन टाटा अपने कुत्तों से प्यार करते हैं, और उन्होंने एक इंडिगो मरीना को उन्हें घुमाने के लिए अपने कलेक्शन में शामिल की

होंडा सिविक

यह रतन टाटा के गैरेज में एक और नॉर्मल कार है, और उन्हें अक्सर इसे अपने आसपास चलाते देखा गया था।

उनका स्नो-व्हाइट सिविक पुरानी पीढ़ी का मॉडल है, जो 1.8-लीटर वीटीईसी पेट्रोल इंजन (132 पीएस/172 एनएम) द्वारा संचालित है।

मर्सिडीज बेंज ई-क्लास W124

Mercedes E-Class W124 जर्मन लक्ज़री कार निर्माता के सबसे पॉपुलर वाहनों में से एक है। जैसे, यह जानना कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि रतन टाटा के पास एक है।

ब्यूक स्काईलार्क

यह भारत में मिलने वाली सबसे अनोखी गाड़ियों में से एक है। यह विशेष रूप से ब्यूक स्काईलार्क 1978 का मॉडल है, और इसके पुराने स्कूल के डिजाइन में यह यह क्लासिक दिखता है।

फेरारी कैलिफोर्निया

फेरारी के बिना कोई भी स्पोर्ट्सकार/सुपरकार संग्रह अधूरा होगा, Mr. Tata के पास एक Ferrari California, एक LHD मॉडल भी है, और उन्हें इसमें कई बार गाड़ी चलाते हुए देखा गया है।

वाहन 4.3L V8 पावरफुल इंजन के साथ आता है, 490 PS और 504 Nm टैप पर, 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

जगुआर एफ-टाइप एस

टाटा मोटर्स वर्तमान में जगुआर और लैंड रोवर की पैरेंट कंपनी है। जैसे, यह मूल रूप से Ratan Tata की अपनी कंपनी की एक और गाड़ी है!

उसके पास 5.0L सुपरचार्ज्ड V8 वैरिएंट (495 PS/625 Nm) है, जो शाईनी रेड कलर का मॉडल है।

मर्सिडीज-बेंज SL500

Mr. Tata के गैरेज में एक Mercedes SL500 भी है, जो एक लेफ्ट-हैंड-ड्राइव मॉडल है जिसे उन्होंने निजी तौर पर इम्पोर्ट किया था। यह विशेष मॉडल पांचवीं पीढ़ी एसएल है।

लैंड रोवर फ्रीलैंडर

Land Rover कुछ सबसे रफ एंड टफ SUVs बनाने के लिए जानी जाती है और Freelander.

रतन टाटा ने जेएलआर हासिल करने से पहले ही खुद इस गाड़ी को खरीदा था, और उन्हें कई बार इसमें घूमते हुए देखा गया है। हालांकि इनके अलावा भी रतन टाटा के पास कई और कारों का काफिला भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: क्रैश टेस्ट: मेड इन इंडिया कार ने अमेरिकन कार को सेफ्टी टेस्ट में पीछे छोड़ा