Skoda Kushaq लॉन्च, कीमत की घोषणा 28 जून को होगी

Image credit: skoda-auto.co.in

Skoda Kushaq 28 जून को भारत में लॉन्च होने वाली है। मिड-साइज एसयूवी की बुकिंग भी लॉन्च की तारीख से ही शुरू हो जाएगी। भारी स्थानीयकृत MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर निर्मित, स्कोडा की मिड-साइज़ SUV मूल कंपनी स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया की भारत 2.0 योजना के तहत पहला मॉडल है, जिसमें 2022 तक दो मिड-साइज़ SUV और मिड-साइज़ सेडान की शुरुआत होगी।

Skoda Kushaq को 1.0 टीएसआई और 1.5 टीएसआई इंजन के साथ पेश किया जाएगा, 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटो शामिल करने के लिए गियरबॉक्स विकल्प, 10-16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच कीमत होने की उम्मीद

Skoda Kushaq : Variant

चेक कार निर्माता द्वारा नई मिड-साइज़ एसयूवी को तीन ट्रिम स्तरों – एक्टिव, एम्बिशन और स्टाइल में पेश करने की उम्मीद है। जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, निचले वेरिएंट में उपकरण कम होंगे, इंटीरियर पर क्लॉथ अपहोल्स्ट्री की सुविधा होगी और बेस-स्पेक एक्टिव में प्लास्टिक व्हील कवर जैसे मिश्र धातु की भी सुविधा होगी।

Image credit: skoda-auto.co.in

लॉन्च के समय, टॉप-स्पेक ट्रिम स्टाइल होगा, जिसमें लेदर सीट, हवादार फ्रंट सीटें, सभी नई तकनीक और अलॉय व्हील मिलेंगे। हालांकि, स्कोडा बाद में रेंज-टॉपिंग मोंटे कार्लो ट्रिम पेश करेगी। Kushaq Monte Carlo की मुख्य विशेषताओं में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, स्पोर्टी सीटें, कंट्रास्ट स्टिचिंग और केबिन के लिए एक समग्र स्पोर्टी लुक और फील शामिल होगा। मोंटे कार्लो संस्करण 1.5 टीएसआई संस्करण तक सीमित हो सकता है।

Skoda Kushaq : Design

मार्च 2021 में प्रोडक्शन-स्पेक में दिखाया गया, कुशाक समग्र रूप में पिछले साल के विज़न इन कॉन्सेप्ट से बहुत दूर नहीं है। डिजाइन स्कोडा की बड़ी एसयूवी के अनुरूप है, जिसमें ब्रांड के ट्रेडमार्क ग्रिल के साथ आकर्षक हेडलैंप और एक उच्च-सेट सेकेंडरी लाइट क्लस्टर और शरीर के साथ बहुत सारे कट और क्रीज हैं।

रियर में बम्पर पर फॉक्स डिफ्यूज़र एलिमेंट, रूफ माउंटेड स्पॉइलर और बड़े रैप-अराउंड एलईडी टेल-लैंप्स हैं। लुक को पूरा करने के लिए निचले वेरिएंट पर 16-इंच के पहिए होंगे, जिसमें पूरी तरह से भरी हुई SUV 17-इंच के अलॉय पर बैठेगी। Kushaq तीन वैरिएंट- एक्टिव, एम्बिशन और स्टाइल के विकल्प में उपलब्ध होगी।

Skoda Kushaq की लंबाई 4,225 मिमी, चौड़ाई 1,760 मिमी और ऊंचाई 1,612 मिमी है। इसमें 188mm का ग्राउंड क्लीयरेंस, 2,651mm लंबा व्हीलबेस और 385-लीटर बूट है जो 1,405 लीटर तक एक्सपैंड कर सकता है।

Skoda Kushaq : interior

Image credit: webmedia

केबिन डिजाइन अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री पर नए स्कोडा के अनुरूप है, जिसमें डैश और एक फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन है जो केंद्र कंसोल के ऊपर एक शेल्फ-जैसे डिज़ाइन पर बैठती है। 10-इंच टचस्क्रीन, कनेक्टेड कार टेक, हवादार फ्रंट सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग, इन-कार वाई-फाई और कुछ नाम के लिए एक सनरूफ में पैकिंग के साथ पूरी तरह से लोड किए गए मॉडल के साथ बहुत सारे किट भी उपलब्ध होंगे।

सेफ्टी किट में छह एयरबैग, ऑटो हेडलैंप और वाइपर, एक मल्टी कोलिजन ब्रेकिंग सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटर और हिल स्टार्ट असिस्ट शामिल होंगे।

Skoda Kushaq : Engine

Kushaq को टर्बो पेट्रोल इंजन की एक जोड़ी के साथ पेश किया जाएगा – एक 115hp 1.0-लीटर TSI टर्बो पेट्रोल और एक बड़ा और अधिक पॉवरफूल150hp 1.5-लीटर TSI यूनिट। दोनों इंजनों के साथ में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स पेश किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, दोनों वेरिएंट को ऑटो गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलेगा – 1.0 टीएसआई के लिए 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और 1.5 टीएसआई के लिए 7-स्पीड डीएसजी।

Skoda Kushaq : Price & Competition

लॉन्च के समय Kushaq का मुकाबला लोकप्रिय Hyundai Creta, Kia Seltos, Nissan Kicks, MG Hector और Tata Harrier से होगा। साथ ही competitor की सूची में शामिल होने वाली इसकी सिस्टर कार, VW Taigun होगी, जिसके आने वाले महीनों में आने की उम्मीद है। कुशाक की कीमतें 10-16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है।

Skoda Kushaq के अलावा, 10 जून को भारत में नई Octavia लॉन्च करने की तैयारी में भी है, Skoda की 2021 के अंत तक भारत के लिए अपनी बिल्कुल नई मिड-साइज़ सेडान की शुरुआत करने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Hyundai Creata एन लाइन वेरिएंट देगा Kia GT को देगी कड़ी टक्कर