Skoda Octavia की कीमत है 25.99 लाख रूपये, Hyundai Elantra से होगा सीधा मुकाबला

Image credit: skoda-auto.co.in

Skoda Octavia को भारत में चल रही महामारी के कारण बहुत देरी के बाद लॉन्च किया गया है, क्योंकि इसे मूल रूप से 2020 के अंत में लॉन्च किया जाना था। बहुप्रतीक्षित कार्यकारी सेडान की कीमत बेस मॉडल के लिए 25.99 लाख रुपये रखी गई है।

स्टाइल ट्रिम के लिए कीमतें 25.99 लाख रुपये से लेकर एलएंडके ट्रिम के लिए 28.99 लाख रुपये तक हैं
यह एकमात्र 190hp, 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आता है।

Skoda Octavia : डिज़ाइन

फोर्थ जेनरेशन की Skoda Octavia का 2019 के अंत में विश्व स्तर पर लॉन्च किया गया था, और कार निर्माता ने भारत-कल्पना मॉडल के लिए बहुत कुछ नहीं बदला है। नई ऑक्टेविया की स्टाइलिंग को चेक कार निर्माता की मौजूदा डिजाइन भाषा के अनुरूप लाया गया है। इसका मतलब है, पिछले मॉडल के क्वाड-हेडलाइट हेडलाइट लेआउट चले गए हैं और इसके स्थान पर एक अधिक पारंपरिक व्यवस्था है। बदलाव यहीं नहीं रुकते क्योंकि नए ऑक्टेविया का डिज़ाइन पूरी तरह से दिखने वाले मॉडल की तुलना में अधिक चिकना और अधिक आधुनिक है।

Image credit: skoda-auto.co.in

स्कोडा नए ऑक्टेविया के साथ तीन कलर वेरिएंट दे रहा है, लावा ब्लू, मैजिक ब्लैक और कैंडी व्हाइट, दो अतिरिक्त रंग विकल्पों के साथ – ब्रिलियंट सिल्वर और मेपल ब्राउन – लॉरिन और क्लेमेंट।

Skoda Octavia : इंटीरियर और फीचर्स

अंदर की तरफ, केबिन में एक बिल्कुल नया लेआउट है, जिसमें डैशबोर्ड के साथ एक स्तरित डिज़ाइन है जिसमें फ्री-स्टैंडिंग 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन और 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (वर्चुअल कॉकपिट) सेंटर स्टेज है। एक और उल्लेखनीय डिजाइन परिवर्तन स्कोडा के नए टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील की ओर बढ़ना है, जिसमें घुमावदार स्क्रॉल व्हील हैं। भारतीय खरीदारों के लिए अपील बढ़ाने के लिए, भारत-स्पेक ऑक्टेविया में केबिन के अंदर जगह की भावना के साथ मदद करने के लिए एक ऑल-ब्लैक स्कीम के बजाय एक बेज-ऑन-ब्लैक कलर स्कीम है। केबिन की प्रीमियम अपील में जोड़ने के लिए सीटों को साबर और चमड़े के असबाब में भी समाप्त किया गया है।

Skoda ने टॉप-स्पेक ऑक्टेविया एलएंडके ट्रिम को टू-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक, एक डिजिटल असिस्टेंट (‘लौरा’ नाम दिया), वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, एक 12-स्पीकर कैंटन साउंड सिस्टम और एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस किया है। मेमोरी सेटिंग्स के साथ इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर और पैसेंजर सीट, सभी दरवाजों पर कीलेस एंट्री और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर। सुरक्षा सुविधाओं में 8 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, अनुकूली हेडलाइट्स और ड्राइवर थकान चेतावनी प्रणाली शामिल हैं।

Skoda Octavia 2021: पावरट्रेन

ऑल-न्यू ऑक्टेविया को पॉवर देना एकमात्र 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर, TSI टर्बो-पेट्रोल इंजन है जो 190hp और 320Nm का उत्पादन करता है। इंजन को शिफ्ट-बाय-वायर सिलेक्टर के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। अपने पूर्ववर्ती के विपरीत, जिसे 143hp, 2.0-लीटर TDI मोटर के साथ भी पेश किया गया था, स्कोडा पेट्रोल सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित करने के अपने निर्णय के अनुरूप डीजल इंजन के साथ नई ऑक्टेविया की पेशकश नहीं करेगा।

Skoda Octavia: कंपीटेटर

अपने कंपटीशन में आकर, नई Skoda Octavia कार्यकारी सेडान सेग्मेंट में स्थित है जहां यह वर्तमान में केवल हुंडई एलांट्रा को टक्कर देती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि होंडा सिविक और टोयोटा कोरोला दोनों को भारतीय बाजार में बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Endeavour, Gloster, Fortuner, Alturas जैसी फुल में फुल-साइज SUV की सेल्स में प्रतिस्पर्धा