TATA Punch: कितनी सुरक्षित है ये माइक्रो SUV, जानिए कीमत और फीचर्स

Tata punch safety
Image credit: tatamotors

TATA Motors ने हाल ही में अपनी माइक्रो एसयूवी Punch को भारत में लॉन्च किया था लेकिन कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत की जानकारी नहीं दी है. बता दें कि इस माइक्रो एसयूवी की अधिकारिक बुकिंग शुरू हो गई है उम्मीद है कि TATA की यह एसयूवी जल्द ही ऑफिशियल लॉन्च होगी. लेकिन इसके लॉन्च से पहले ही TATA Punch के सेफ्टी रेटिंग का खुलासा हो गया है. इस माइक्रो एसयूवी को अल्फा प्लेटफार्म पर बनाया गया है बता दें कि इस प्लेटफार्म पर TATA की प्रिमियम हैचबैक Altroz को भी बनाया गया है. आइए जानते हैं कितनी सुरक्षित है TATA की यह माइक्रो एसयूवी यह माइक्रो एसयूवी जल्द ही ऑफिशियल लॉन्च होगी.

सेफ्टी बेहद जरूरी है ऐसे में अनुमान है कि TATA Punch शानदार सेफ्टी हासिल करेगी. क्योंकि टाटा की कार अपनी सेफ्टी के लिए जानी जाती है. बता दें TATA Nexon भारत की पहली ऐसी कार थी जिसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी. अगर ग्लोबल NCAP रेटिंग की बात करें तो यहाँ पर Nexon और Altroz को 5 स्टार रेटिंग मिल चुकी है. TATA की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक इमेज लीक हुई है जिससे यह पता चला है कि Punch एसयूवी को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है लेकिन बाद में कंपनी ने सेफ्टी की जानकारी को हटा लिया था. इस बात का खुलासा भी हुआ है कि Punch माइक्रो एसयूवी में ABS, EBD और डुअल एयरबैग्स देखने को मिलेंगे. ऐसे में यह बात तो तय कि TATA की नई माइक्रो एसयूवी अच्छी सेफ्टी रेटिंग के साथ आएगी.

बता दें कि कंपनी ने इसकी ऑफिशियल बुकिंग लेनी शुरू कर दी है ग्राहक 21,000 रूपये देकर इस माइक्रो एसयूवी की एडवांस बुकिंग करवा सकते हैं. इंजन की बात करें तो TATA Punch में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 86 PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है. इस माइक्रो एसयूवी का ग्राउंड क्लियरेंस 190mm है और इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है.

वेरिएंट कि बात करें तो TATA Punch चार वेरिएंट Pure, Adventure, Accomplished और Creative में आएगी. बता कि इस माइक्रो एसयूवी का Pure वेरिएंट बेस वेरिएंट होगा जबकि Creative वेरिएंट टॉप वेरिएंट होगा. कीमत की बात करें तो TATA Punch की कीमत लगभग 5.5 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये तक हो सकती है. इस एसयूवी की बिक्री 20 अक्टूबर से शुरू होगी. इस माइक्रो एसयूवी का सीधा मुकाबला Maruti Suzuki Ignis, Mahindra KUV NXT और Nissan Magnite जैसी कारों से होगा.

यह भी पढें: TVS Jupiter 125 Vs Suzuki Access 125 Vs Honda Activa 125, कौन है सबसे बेस्ट