TVS Jupiter 125 vs Suzuki Access 125 vs Honda Activa 125, कौन है सबसे बेस्ट

TVS Jupiter 125 vs Suzuki Access 125 vs Honda Activa 125, कौन है सबसे बेस्ट
Imagre credit: tvsmotors

TVS ने आखिरकार Jupiter 125 के साथ 125cc स्कूटर सेगमेंट में प्रवेश कर लिया है। यह कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स और क्रिएचर कम्फर्ट के साथ ग्राउंड अप से बनाया गया है। अपने मूल्य बिंदु पर, यह परिवार-उन्मुख सुजुकी एक्सेस 125 और Honda Activa 125 के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, दोनों अपने-अपने अधिकारों में अविश्वसनीय रूप से अच्छे हैं।

TVS Jupiter 125 अपने सेगमेंट में सबसे कम पावरफुल स्कूटर है, लेकिन यह अच्छा टॉर्क प्रदान करता है। इसलिए, हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह लाइन को काफी जल्दी बंद कर देगा। हालांकि, एक्सेस 125 का बेहतर पावर-टू-वेट अनुपात इसे बाकी दोनों से बेस्ट बनाता है।

हार्डवेयर के मामले में तीनों स्कूटर काफी हद तक एक जैसे हैं। हालाँकि, जुपिटर 125 और एक्टिवा में तीन-स्टेज प्रीलोड-एडजस्टेबल मोनोशॉक है, जो अतिरिक्त भार वहन करते समय काफी उपयोगी है।

इसका ब्रेकिंग सेटअप भी TVS Jupiter के पक्ष में काम करता है। जुपिटर 125 में सबसे लंबा व्हीलबेस है, जो इसे स्ट्रेट्स में और अधिक स्थिर बनाता है। हालाँकि, स्कूटर का 5-लीटर फ्यूल टैंक फ्लोरबोर्ड में स्थित है, जो इसके गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को कम करता है। यह, सिद्धांत रूप में, Jupiter 125 को भी एक अच्छा हैंडलर बनाता है। लेकिन इसका परीक्षण केवल तभी किया जा सकता है जब हमें इसकी राइड मिल जाए।

109 किग्रा की, TVS Jupiter एक्सेस और एक्टिवा के बीच स्थित है। इसलिए ट्रैफिक से गुजरना काफी आसान होना चाहिए या बस इसे पार्किंग में इधर-उधर करना चाहिए। इसके अलावा, 765 मिमी की कम सीट ऊंचाई का मतलब है कि यह छोटी सवारियों के लिए अधिक सुलभ होना चाहिए।

एक्टिवा 125 में थोड़ा बड़ा ईंधन टैंक है, इसलिए कम ईंधन रुकता है।

जैसा कि हमने पहले बताया, जुपिटर 125 एक टन सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स और क्रिएचर कम्फर्ट पैक करता है। आपको प्रीमियम 125cc फैमिली स्कूटर से अपेक्षित सब कुछ मिलता है। उनमें से सबसे महत्वपूर्ण 33-लीटर अंडरसीट स्टोरेज है जो दो हेलमेट (फुल-फेस + हाफ-फेस) को लोड करने में सक्षम है। आपके पास 380 मिमी लेग स्पेस भी है (गैस सिलेंडर को स्टोर करने के लिए काफी बड़ा है, लेकिन हम आपको दृढ़ता से सुझाव देते हैं कि आप ऐसा न करें) और इसके सेगमेंट की सबसे लंबी सीट, जो 790 मिमी की है।

एक्सेस में भी कई सुविधाएं हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर केवल टॉप-स्पेक राइड कनेक्ट वेरिएंट में उपलब्ध हैं।

दूसरी ओर, एक्सेस अपने बटर-स्मूद इंजन, दमदार परफॉर्मेंस और बिल्ड क्वालिटी के लिए जानी जाती है। यह अब तक के सबसे प्यारे स्कूटरों में से एक है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में लॉन्ग राइडिंग का मजा लेना चाहते तो फॉलो करो यह जरूरी टिप्स