SUV सेगमेंट में धमाल मचाने आ रही है Maruti और Toyota की ये शानदार गाड़ियां, जानिए लॉन्च डेट

Upcoming SUVs
Image credit: wikimedia

मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में इस साल कई नई गाङियां आने वाली है फिलहाल मार्केट में सबसे ऊपर Hyundai Creta और Kia Seltos है लेकिन अब जल्द ही इस सेगमेंट में कॉम्पिटीशन बढने वाला है क्योंकि अब Maruti, Toyota और Honda की कई नई गाङियां आने वाली है. माना जा रहा है कि यह अपकमिंग एसयूवी दिवाली के आस-पास भारत में आ सकती है.

बता दें कि, इन दोनों ही कंपनियों की एसयूवी Toyota के DNGA मॉड्यूलर पर तैयार होगी. Maruti की आने वाली एसयूवी को YGF कोड नेम मिला है वहीं, Toyota की अपकमिंग एसयूवी को D22 कोड नेम दिया गया है. ये दोनों एसयूवी कई सारे शानदार फीचर्स के साथ आएगी. इनमें वायरलेस चार्जिंग, बङा इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी लाइटिंग, e-SIM बेस्ड कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स मिलेंगे.

इंजन की बात करें तो माना जा रहा है कि, Maruti और Toyota की अपकमिंग एसयूवी में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा. ये इंजन 104 bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जनरेट करेगा. उम्मीद है कि, कंपनी अपकमिंग एसयूवी में 1.2-लीटर टर्बोचाज्ड पेट्रोल इंजन और 1.4-लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, Maruti अपनी अपकमिंग एसयूवी को हाई सेफ्टी रेटिंग के साथ लाने वाली है और कंपनी अपने नए मॉडल में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे धांसू फीचर्स भी देगी. हालांकि इन दोनों एसयूवी का डिजाइन और लुक काफी अलग रहेगा.

यह भी पढें: महंगे पेट्रोल से पाएं छूटकारा! ये है भारत के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे