पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा बिकी यह कार, और आज भी सबसे पॉपुलर, 31KM तक का देती है माइलेज

Top selling car in 10 year

वैसे तो बाजार में हर महीने नई-नई गाङिया आती रहती है लेकिन कुछ गाङिया ऐसी होती है जो अपनी छाप छोड़ जाती है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ग्राहकों के लिए नई नई कारें लाती रहती है लेकिन लोगों ने सबसे ज्यादा Alto को पसंद किया है यह कार आज भी आम आदमी की पहली पसंद है. GaadiWaadi की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Maruti Suzuki Alto है जो पिछले दस सालों से रिकॉर्ड तोड़ बिक्री कर रही है.

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 10 सालों में Suzuki Alto का कुल मार्केट शेयर 19.66 प्रतिशत रहा है जो बाकि की तुलना में सबसे ज्यादा है इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर Suzuki Dzire है जिसका मार्केट शेयर 14.93 प्रतिशत रहा, तीसरे नंबर पर Swift रही जिसका मार्केट शेयर 14.31 प्रतिशत रहा, और चौथे नंबर पर Wagon R रही जिसका मार्केट शेयर 12.22 प्रतिशत रहा और पांचवें नंबर पर Hyundai i20 रही जिसका मार्केट शेयर 12.22 प्रतिशत रहा. पिछले साल ही Maruti Suzuki Alto ने 40 लाख यूनिट्स का आंकड़ा पार कर लिया था. इस लिस्ट को देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि Alto पिछले 10 सालों से कितनी लोकप्रिय है.

Maruti Suzuki Alto के फीचर्स की बात करें तो इस हैचबैक कार में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री, एंड्रॉयड ऑटो, ऐप्पल कार प्ले और फ्रंट पावर विंडोज जैसे फीचर्स दिए गए हैं. सेफ्टी के लिए Alto में रियर पार्किंग सेंसर, ABS, EBD और ड्राइवर साइड एयरबैग दिए गए हैं. इंजन की बात करें तो इस कार में 1.2-लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 84bhp का पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है पेट्रोल वेरिएंट में ये कार 22.5 Kmpl का माइलेज देती है और इसका CNG वेरिएंट 31Kmpl का माइलेज देता है. कुल मिलाकर कहा जाए तो यह कार एक आम फैमिली के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है.

वैसे तो कंपनी हर साल इस कार का नया मॉडल लाती रहती है और इस साल भी कंपनी इसका नया मॉडल जल्द ही लॉन्च करेगी. Maruti Suzuki Alto की सीधी टक्कर Datsun redi-Go और Renault Kwid जैसी कारों से होगा. कीमत की बात करें तो इस हैचबैक कार की शुरूआती कीमत 3.15 लाख रुपये है जो टॉप वेरिएंट के लिए 4.82 लाख रुपये तक जाती है.

यह भी पढें: 2 दिसंबर को भारत में लॉन्च होगा Bounce का इलेक्ट्रिक स्कूटर, Ola S1को देगा कड़ी टक्कर