comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

इस महीने से लागू हुआ गाड़ी के tyre से जुड़ा ये नया नियम, अब कोई भी टायर से नहीं चलेगी आपकी गाड़ी

Published Date:

अब आप भी किसी भी tyre का गाड़ी में इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. जी हां दरअसल आपको बता दें कि सरकार अब 1 अक्टूबर से गाड़ी में लगने वाले टायर का एक नया नियम लागू कर चुकी है. जिसमें एक नए डिजाइन वाले ही tyre गाड़ी में लगाना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही आपको बता दें कि साथ ही सरकार 1 अप्रैल 2023 से गाड़ियों में नए डिजाइन वाले टायर लगाया ही अनिवार्य करने जा रही है. इसके साथ ही आपको बता दें कि हालही ही में सरकार ने गाड़ियों में 6 एयरबैग को अनिवार्य कर दिया है. इसी के साथ लोगों की सुरक्षा का ध्यान देने हुए Government ने ये कदम उठाया है. इसके साथ ही अब अगर आप भी अपनी गाड़ी में कोई नया टायर लगवाने जा रहे हैं तो ध्यान रहे कि आपको भी नए डिजाइन वाले टायर ही लगवाने होंगे.

ये है tyre से जुड़ा नया नियम

आपको बता दें कि नए नियम के मुताबिक सभी तरह के टायर को नए डिजाइन में शामिल किया जाएगा. इसमें C1, C2, C3 कैटेगरी के टायरों को शामिल किया गया है और इन तीनों ही कैटेगरी के लिए नए नियम जारी किए गए हैं. C1, C2, C3 कैटेगरी टायर के लिए AIS-142:2019 स्टेज 2 अनिवार्य होगी. 

tyre new design rule

मोटर वाहन एक्ट में 10वें संशोधन का नोटीफिकेशन जारी कर दिया गया है. रोलिंग रेजिस्टेंस, वेट ग्रिप और रोलिंग साउंड इमीशन के लिए नए मानक बनाए गए हैं.

गाड़ियों के tyre की गुणवत्ता और डिजाइन अब AIS-142:2019 के अनुरूप होगी. नए टायर को सड़क के साथ घर्षण, गीली सड़क पर पकड़ और तेज गति में कंट्रोल के साथ साथ चलने के दौरान कितनी आवाज आती है इसके अनुसार सुरक्षित बनाना होगा. इससे ग्राहक को खरीदने के दौरान पता चल सकता है कि टायर कितना सुरक्षित है. 

यह भी पढ़ें: अब कोई भी Tyre नहीं लगा सकेंगे अपनी कार में, इस महीने से आ रहा ये नया नियम, नहीं मानने पर लग सकता है तगड़ा जुर्माना

Himanshu Tiwari
Himanshu Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
हिमांशु तिवारी एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. ऑटोमोबाइल बीट पर लिखना उनका पैशन है और इस विषय पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...