भारत में धड़ाधड़ बिक रही है ये पावरफुल SUV, जानिए इसके दमदार फीचर्स और प्राइस डिटेल्स

Toyota fortuner
Image credit: toyotabharat.com

भारतीय बाजार में फुल साइज SUV की डिमांड तेजी से बढ रही है क्योंकि इस सेग्मेंट की गाङियों को काफी पसंद किया जाता है. SUV सेग्मेंट में Toyota Fortuner अपनी एक अलग ही पहचान रखती है. यह SUV एक फुली फीचर लोडेड कार है जो अपनी पावर और शानदार फीचर के लिए जानी जाती है. Fortuner को SUV सेग्मेंट का बादशाह माना जाता है क्योंकि जब से यह कार लॉन्च हुई है लोग इसके दिवाने हो गए हैं. जब भी SUV की बात आती है तो लोगों के दिमाग में सबसे पहला नाम Fortuner का ही आता है. अब इस SUV की बिक्री रिपोर्ट ने सबको हैरानी में डाल दिया है क्योंकि पिछले महीने में Fortuner की बिक्री में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है.

Toyota Fortuner के सेकेंड जनरेशन मॉडल को 2016 में भारत में लॉन्च किया था. और पिछले साल 2021 में इस SUV के फेसलिफ्ट मॉडल को भी लॉन्च किया था. कंपनी द्वारा बताई गई जानकारी के अनुसार बीते महीने में इस SUV के 2,387 यूनिट्स की बिक्री हुई है जबकि पिछले साल इसी महीने में इस SUV के 733 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. इस साल बीते महीने में 226% की बिक्री का इजाफा हुआ है. इस बात से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि लोग इस SUV को जमकर खरीद रहे हैं.

Toyota Fortuner इंजन:

Toyota Fortuner एक 7-सीटर SUV है जो पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है. इसके पेट्रोल वेरिएंट की बात करें तो इसमें 2.7-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 166PS की पावर और 245Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं इसमें 2.8-लीटर का टर्बो डीजल इंजन दिया गया है जो 204PS का पावर और 500Nm का टॉर्क जनरेट करता है. Toyota की यह SUV रियर व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ आती है. Fortuner में 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है.

Toyota Fortuner फीचर्स:

फीचर्स की बात करें तो Fortuner में 8.0-इंच का स्मार्ट प्लेकॉस्ट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो, ऐप्पल कार प्ले, सबवूफर, JBL प्रिमियम ऑडियो सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक डेफरेंशियल लुक और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं. साथ ही इसमें वायरलेस चार्जर, टोयोटा सेफ्टी सेंस, 7 एयरबैग्स, लेन डिपॉर्चर वॉर्निंग और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट पैसेंजर सीट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

सेफ्टी के मामले में यह SUV जबरदस्त है क्योंकि सेफ्टी के लिए कंपनी ने इसमें व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल एसिस्ट, 7 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ( ABS ) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन ( EBD ) जैसे फीचर्स दिए हैं. Toyota Fortuner के कीमत की बात करें तो इसकी शुरूआती कीमत 30.34 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप वेरिएंट के लिए 38.30 लाख रूपये तक जाती है.

यह भी पढें: Best 110cc Scooter: फीचर्स और माइलेज में इन स्कूटर्स का कोई मुकाबला नहीं, कीमत भी है काफी कम

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे