10 लाख Car को बेच ये बनी विश्व की सबसे बड़ी कार कंपनी, Tata और Maruti Suzuki की निकली हवा

toyota bharat cars
Image Credit- Toyota

Toyota motors ने हालही में ऐसा कारनामा कर दिया है जिससे वह अब विश्व की सबसे बड़ी Car निर्माता कंपनी बन गई है. जी हां दरअसल आपको बता दें कि हालही में Toyota ने अपनी 10 लाख Car बेच विश्व की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बनने का तगमा अपने नाम कर लिया है. साथ ही Tata motors और Maruti Suzuki अभी दूर तक भी इसके टक्कर में नहीं आ पाई हैं. साथ ही Toyota ने भारत में भी अपनी पकड़ को काफी मजबूत कर लिया है. कंपनी कि Glanza से लेकर Toyota Fortuner तक सभी गाड़ियों को लोगों का काफी प्यार मिला है. इसके साथ ही आपको बता दें कि Toyota को देश में बेहतरीन कार्स बनाने का तगमा भी मिल चुका है. साथ ही अब कंपनी Maruti Suzuki के साथ मिलकर अपनी एक बेहतरीन कार पर काम भी कर रही है.

Toyota की ये Car रही सबसे शानदार

आपको बता दें कि Toyota Motors ने कहा है कि वह अप्रैल के लिए अपने वैश्विक उत्पादन लक्ष्य से चूक गई है. क्योंकि कोविड काल और सेमीकंडक्टर की कमी के चलते उन्हें इस स्थिति का सामना करना पड़ा है. बिक्री के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी ने पिछले महीने 6,92,259 वाहनों का उत्पादन किया, जो पिछले साल के इसी महीने से 9.1% कम है. और दुनिया भर में लगभग 7,50,000 वाहन बनाने के टारगेट से कम है.

toyota fortuner car
Image Credit- Toyota

आपको बता दे की Toyota ने इन तमाम समस्याओं को देखते हुए जून के लिए अपनी वैश्विक उत्पादन योजना को घटाकर लगभग 8,00,000 वाहन कर दिया और पूरे वर्ष के दौरान 90.7 लाख वाहनों की अपनी उत्पादन योजना को कम करने के संकेत दिए हैं. Toyota Moters ने कहा कि वैश्विक बिक्री अप्रैल में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 11.1% गिर गई.

टोयोटा की सहयोगी Daihatsu और Hino Motors Ltd की बिक्री भी लगभग 17% गिरकर 103,143 वाहनों पर आ गई. गौरतलब है कि Toyota Moters भारत में भी एक प्रमुख कार निर्माता कंपनी है. भारत में टोयोटा अपने कई मॉडल्स Toyota Glanza, Urban Cruiser, Innova Crysta, Fortuner, Camry, Legender और Vellfire की बिक्री करती है.

यह भी पढ़ें: Bajaj की ये स्पोर्ट्स बाइक करेगी मार्केट गर्म, स्टाइलिश लुक के साथ कंपनी देगी ये नया फीचर, जानें कीमत

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे