Toyota Mirai: इस हाइड्रोजन कार ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, सिंगल ट्रिप में चली 1360 किलोमीटर

Toyota mirai world record
Image credit: pixabay

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Toyota की Mirai कार ने जबरदस्त कारनामा कर दिखाया है इस कार ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है हाइड्रोजन से चलने वाली 2021 Toyota Mirai ने बिना दोबारा ईधन भरे फ्यूल सेल वाहन द्वारा सबसे लंबी दूरी 1360 किमी. तय करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. बता दें कि Toyota की यह कार हाइड्रोजन फ्यूल से चलती है Toyota Mirai ने दक्षिण कैलिफोर्निया में राउंडट्रिप दौरे में सिंगल पांच मिनट की पूरी फीलिंग पर 1360 किलोमीटर की दूरी तय करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

Toyota Mirai को यह रिकॉर्ड बनाने के लिए दो दिन का समय लगा है बता दें कि Mirai में 5 मिनट में फुल टैंक ईधन भरने के बाद इस फ्यूल टैंक को पैक कर दिया गया. इस ट्रिप के शुरुआत और आखिरी दोनों तक अधिकारियोंद्वारा इसकी पुष्टि की गई. यह रिकॉर्ड बनाने के दौरान गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा इस कार की बारीकी से निगरानी की गई. इस ड्राइव के दौरान Toyota Mirai के चालक Wayne Gerdes और सह-चालक Bob Winger ने यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

यह दो दिवसीय ड्राइव 23 अगस्त को कैलिफोर्निया के गार्डेना में TTC ( टोयोटा टेक्निकल सेंटर ) में शुरू हुई. Toyota की इस कार ने दक्षिण और सैन य्सिड्रो के लिए ड्राइव की और फिर Mirai उत्तर में सांता बारबरा के लिए निकली. इस ड्राइव के दौरान इस कार ने प्रशांत तट राजमार्ग से सांता मोनिका और मालिबू समुद्र तट होते हुए यह सफर तय किया. पहले दिन इस कार की 761 किलोमीटर यात्रा दर्ज की गई.

Toyota Mirai से दूसरे दिन स्थानीय ड्राइविंग की गई और ईधन खत्म होने तक यह कार 600 किलोमीटर चली. दूसरे दिन की ड्राइव के दौरान इस हाइड्रोजन कार को लॉस एंजिल्स और ऑरेंज काउंटी के बीच सैन डिएगो फ्रीवे पर भीड़ भाङ वाले समय में चलाया गया. फिर यह हाइड्रोजन कार वापस TTC आ गई और इस कार ने कुल 1360 किलोमीटर की दूरी तय की जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

Toyota ने बताया है कि इस ड्राइव के दौरान Mirai ने कुल 5.65 किलोग्राम हाइड्रोजन कन्ज्यूम किया और प्रभावशाली 152 MPGe का प्रदर्शन भी किया है. इस कार ने बिना ईधन भरे पूरी ड्राइव के दौरान कुल 12 हाइड्रोजन स्टेशनों को पार किया था. कंपनी का कहना है कि इस दो दिनों की ड्राइव में इस कार ने 0 किलोग्राम कार्बन डाई ऑक्साइड ( CO2 ) छोड़ा.

यह भी पढें: Mahindra XUV700 ने 3 घंटे में 50 हजार यूनिट्स बेचकर कमाए 9500 करोड़ रुपये, बनाया नया रिकॉर्ड