इस scooter से 3 रुपए में दिन भर शहर में घूम सकते हैं आप, बेहतरीन फीचर्स के साथ मात्र इतनी है कीमत

TVS iqube scooter
Image Credit- TVS motors

भारतीय बाजार में एक ऐसा बेहतरीन scooter मौजूद है जिसे देख आप भी हैरान रह जाएंगे. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस scooter में आपको बेहद ही बेहतरीन फीचर्स भी देखने को मिल जाते हैं. जी हां दरअसल आपको बता दें कि TVS iQube electric scooter कंपनी का सबसे बेहतरीन स्कूटर माना जाता है. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस स्कूटर ने मार्केट में लॉन्च के साथ ही काफी धमाल मचाया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कूटर कि एक्स शोरुम कीमत कंपनी ने करीब 98 हजार रुपए रखी है. साथ ही इसमें आपको बहेतरीन रेंज भी देखने को मिल जाता है.

ऐसा है ये बेहतरीन scooter

आपको बता दें कि TVS ने 3 रुपए के खर्च में 30Km चलने का दावा किया है. उसके इस दावे के पीछ का क्या गणित है. क्या वाकई इस इलेक्ट्रिक स्कूटर से चलने का खर्च महद 3 रुपए प्रति दिन है. यदि ऐसा हो तो ये ओला S1 प्रो, बजाज चेतक इलेक्ट्रिक, ओकिनावा जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ सकता है. चलिए इस खबर में TVS के इसी गणित को समझते हैं.

TVS iqube scooter
Image Credit- TVS motors

TVS मोटर्स ने iQube scooter के ऑफिशियल पेज पर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर क खर्च को समझाया है. कंपनी के मुताबिक पेट्रोल गाड़ी में प्रति लीटर 100 रुपए खर्च करने होते हैं. ऐसे में पेट्रोल स्कूटर से 50,000Km चलने का खर्च करीब 1 लाख रुपए आता है. उसके iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर से 50,000Km चलने का खर्च 6,466 रुपए आता है. साथ ही, GST की सेविंग होती है. सर्विस और मेंटेनेंस का खर्च भी बचता है. इस तरह 50,000Km पर iQube 93,500 रुपए की बचत करता है.

वहीं, TVS ने इस बात का भी दावा किया है कि iQube को सिंगल चार्ज करने का खर्च 18.75 रुपये तयकिए गए हैं. इसका iQube ST मॉडल 4 घंटे और 6 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है. इसके बाद इसे 145Km तक चलाया जा सकता है. यानी आप डेली 30Km चलते हैं, तब इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को सप्ताह में 2 बार चार्ज करना होगा.

यह भी पढ़ें: इस Car ने उड़ा दिए सबके होश, Maruti से लेकर Mahindra तक सबके छूटे पसीने, अभी जानें गाड़ी के बेहतरीन फीचर्स और कीमत