7th Pay Commission: 11.56 लाख सरकारी कर्मचारियों को बड़ा फायदा! बढ़कर आएगी इतनी सैलरी

7th Pay Commission: सरकारी नौकरी स्थाई के साथ-साथ स्थायित्व का हर दंभ पालती है। तभी तो एक तरफ जहां प्राइवेट सेक्टर तृतीय कोरोनावायरस के प्रारंभ होने से पहले कमजोर होता जा रहा है वही नया साल (New Year 2022) में केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए कई सौगाल लेकर आ रहा है।

हालांकि नए साल में आ रही यह खुशी सरकार के द्वारा 7th Pay Commission के द्वारा वेतन में बढ़ोतरी करके मिल रही है। सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारी को एक समय अवधि के बाद वेतन बढ़ाया जाता है।

इसके साथ ही 1 जनवरी 2021 से 11.56 लाख से ज्यादा कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस (HRA) लागू करने की मांग पर वित्त मंत्रालय ने बैठक शुरू कर दिया गया है। जिसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को मंजूरी के लिए भेज भी दिया गया है।

भारतीय रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (आईआरटीएसए) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (एनएफआईआर) के हाउस रेंट अलाउंस के बढ़ाने की मांग पर यह सब क्या गया है।

अगर इसकी मांग मान ली जाती है तो मूल वेतन अगर 30000 रुपये है तो उसे करीब 5400 रुपये से 8100 रुपये प्रतिमाह का लाभ मिलेगा। साथ ही लाखों कर्मचारियों का HRA भी बढ़ जाएगा।

ये भी पढ़ें: अगर ATM मशीन में फंस गए हैं आपके पैसे, तो बिना घबराएं करें ये काम