comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

7th Pay Commission Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की खुली किस्मत, जानें कितनी फीसदी का मिला हाइक

Published Date:

7th Pay Commission Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस त्योहार बड़ा बोनस आया है. ये उनके लिए काफी बड़ी खुशखबरी हो सकती है. 28 सितंबर को सरकार की ओर से कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया और इसी के साथ कर्मचारियों को खुशी मिली. कर्मचारियों के लिए अगले साल दनवरी में DA हाइक साफ हो चुकी है. लेबर मिनिस्ट्री की ओर से अगस्त के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी किए गए हैं. चलिए आपको 7th Pay Commission Hike के बारे में डिटेल्स बताते हैं.

7th Pay Commission Hike से जुड़ी जानकारी

जुलाई के मुकाबले अगस्त के आंकड़ों को 0.3 अंक से बढ़ाए गए हैं. जून के मुकाबले जुलाई का आंकड़ा 0.7 अंक बढ़कर आए थे. जुलाई में आंकड़ा 129.9 आया इसके बाद अगस्त में बढ़कर 130 के पार 130.2 पहुंचा. इसमें बढ़ने के साथ 65 लाख कर्मचाररियों का नए साल पर जनवरी में होने वाली DA Hike का रास्ता साफ हुआ था. केंद्र सरकार की ओर से हर 6 महीने पर महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी हुई है. ये बढ़ोतरी कितनी होनी है ये AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर डिपेंड रहता है. जुलाई 2022 के महंगाई भत्ते का सरकार की ओर से ऐलान हुआ. अब जनवरी 2023 के महंगाई भत्ते का ऐलान मार्च में होगा.

epfo account
source: pixabay

जुलाई-अगस्त 2022 आंकड़ों को देखकर फिर से 4 फीसदी डीए बढ़ाए जा सकते हैं. केंद्रीय कर्माचिरयों के लिए महंगाई भत्ते का अंदाजा AICPI इंडेक्स के आधारक पर लगाया जाता है. ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स के आंकड़े लेबर मिनिस्ट्री की ओर से जारी किए जाते हैं. इंडेक्स को 88 केंद्रो और देश के लिए आंकड़े तैयार करने होते हैं. ACIPI हर महीने की लास्ट वर्किंग डे को ये आंकड़े जारी करता है.

इसे भी पढ़ें: RTI Rule: पति के सैलरी ना बताने पर पत्नी कैसे कर सकती है RTI का इस्तेमाल, जानें डिटेल्स

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...