comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

7th Pay Commission Update: इस दिन से बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी,सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Published Date:

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगला महीना बढ़िया रहने वाला है। छप्परफाड़ के खुशियां उनकी झोली में आने वाली हैं। अगस्त के महीने में महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को लेकर बड़ा ऐलान होगा। दरअसल, नवरात्रि के मौके पर लाखों कर्मचारियों को महंगाई भत्ता के साथ-साथ 3 तौफे मिल सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दुर्गा पूजा से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनर्स का (महंगाई राहत) में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में भी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। खबर है कि नवरात्रि 2022 पर कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का उपहार मिलेगा। हालांकि, इसमें सरकार की तरफ से फिलहाल कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है। वहीं, 18 महीने के डीए एरियर (18 months DA Arrear) को लेकर भी काफी चर्चा है।

ये है 7th Pay Commission Update:

महंगाई भत्ते का औपचारिक ऐलान 28 सितंबर को यानी नवरात्रि के उपलक्ष्य पर हो सकता है। वहीं 1 अक्टूबर से कर्मचारियों को डीए 38 प्रतिशत बढ़कर मिलेगा। इसके साथ ही अक्टूबर के महीने में सरकारी कर्मचारियों को दो महीने का एरियर वाला पैसा भी मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर सबकुछ ठीक रहा तो सरकार डीए में 4 प्रतिशत का ऐलान कर सकती है। इसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा। कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी बढ़कर मिलेगा। जिन कर्मचारियों का 2 महीने का पैसा रुका है उसे एरियर के रूप में पूरा पैसा दिया जाएगा।

PKCC
source: wikimedia

सैलरी में होगा इतना इजाफा

7वें वेतन आयोग के अनुसार, अगर आपकी बेसिक सैलरी 31550 रुपये है तो डीए में 38 प्रतिशत का फायदा 10727 रुपये का होगा। इसमें 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता 11989 रुपये होगी, सालाना सैलरी में होने वाला इजाफा 15144 रुपये होगी। मतलब टोटल सैलरी 45 हजार रुपये के आस-पास मिल सकती है।

11 फीसदी का होगा एकमुशत भुगतान

साल 2021 में 14 जुलाई को हुई कैबिनेट बैठक में 7th pay commission के तहत महंगाई भत्ते को एक साथ 11 फीसदी बढ़ाया गया था। इसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया गया है। जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते को कोरोना के चलते फ्रीज रखा गया था। पिछले साल जब रोक हटी तो सरकार ने इसका ऐलान कर दिया. लेकिन, DA Arrear पर कोई बात नहीं की गई। अगर अब 18 महीने के एरियर पर बात बनती है तो 11 फीसदी का एकमुश्त एरियर उन्हें दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Haryana Government Scheme: अगर आपकी सालाना आय 1.80 लाख से कम है तो खुश हो जाइए! जानें डिटेल्स

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें