comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
Homeबिजनेस7th Pay Commission Update: इस साल कर्मचारियों की इतनी बढ़ जाएगी सैलरी, बजट के बाद सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

7th Pay Commission Update: इस साल कर्मचारियों की इतनी बढ़ जाएगी सैलरी, बजट के बाद सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

Published Date:

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये साल मिला-जुला रहने वाला है. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगी. आम जनता को उम्मीद है कि निर्मला सीतारमण की पोटली से उनके लिए खुशियों की सौगात निकलेगी. लेकिन मोदी सराकर केंद्रीय कर्मचारियों को भी बजट के बाद बड़ा गिफ्ट दे सकती है. उम्मीद जताई जा रही है कि सरकारी कर्मचारियों की सैलरी के फिटमेंट फैक्टर में बदलाव हो सकता है. सरकार के इस फैसले से 65 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और 52 लाख पेंशनर्स को इसका सीधा फायदा मिलेगा.

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर हो सकता है विचार

केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor Hike) को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए. सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर सरकार विचार कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फरवरी के महीने में इस पर भी चर्चा हो सकती है.

ऐसे होता है तो लेवल-3 पर बेसिक सैलरी 18000 रुपए से बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगी. सीधे तौर पर कर्मचारियों की सैलरी में 8000 रुपए का इजाफा होगा. साथ ही इससे डीए के भुगतान में भी असर देखने को मिलेगा.

7th Pay Commission Update
source- the vocal news

इतनी बढ़ेगी सैलरी (7th Pay Commission Update)

लेवल-3 पर केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी (Basic Salary) 18,000 रुपए है, तो भत्तों को छोड़कर उसकी सैलरी होगी 18,000 X 2.57= 46,260 रुपए. अगर फिटमेंट फैक्टर को 3.68 गुना हो जाता है तो सैलरी 26000X3.68= 95,680 रुपए पहुंच जाएगी. कर्मचारियों को इसमें बंपर फायदा मिलेगा. मतलब कुल मिलाकर कर्मचारियों को मौजूदा सैलरी के मुकाबले 49,420 रुपए का इजाफा होगा. ये कैलकुलेशन न्यूनतम बेसिक सैलरी पर है. अधिकतम सैलरी वालों को और बड़ा फायदा मिल सकता है.

पिछले साल इतना बढ़ा महंगाई भत्ता

इस साल सरकार ने दिवाली से पहले सितंबर में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की थी जिससे यह 38 फीसदी हो गया था. महंगाई भत्ते में इस बढ़ोतरी को 1 जुलाई से लागू माना गया था. वहीं उससे पहले यह मार्च में बढ़ाया गया था. उस समय सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी कर इसे 34 फीसदी कर दिया .

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission Update- कर्मचारियों की सैलरी में 96 हजार का इज़ाफा, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...