Agriculture Scheme : किसानों के लिए सरकार चलाएगी “एग्री एंबुलेंस” खेतों में अब नहीं होगा नुकसान, तुरंत देखें पूरी खबर

Agriculture Scheme
Source- PixaBay

Agriculture Scheme : छत्तीसगढ़ सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए तमाम तरह की योजनाओं को लेकर आती रहती है. ऐसी ही एक योजना है ” कंप्लीट एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन जिसे छत्तीसगढ़ सरकार लांच किया है. शुरुआती तौर पर 20 गांव में इस योजना को शुरू किया जा रहा है. इन गांवों में कृषि कार्य में दवाओं और कीटनाशकों का छिड़काव ड्रोन के माध्यम से किया जायेगा.

वहीं किसानो की खेती से जुड़ी समस्या का निरीक्षण तथा उचित उपाय करने के लिए ‘एग्री एंबुलेंस’ संचालित की जा रही है. इस ‘एग्री एंबुलेंस‘ के माध्यम से किसानों की फसलों की बेहतर देख-रेख की जायेगी. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से.

Agriculture Scheme

Agriculture Scheme
image credits: Pixabey

प्राप्त जानकारी के अनुसार ड्रोन के माध्यम से किसान 4 एकड़ में मात्र 30 मिनट में दवा का छिड़काव कर सकते हैं. ऐसे में किसानो का समय बचेगा साथ ही खेत में समय-समय पर दवाओं का छिड़काव किया जा सकता है.

सरकार ड्रोन के सफल संचालन के लिए समूहों का सहयोग लेगी. ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण इन समूह के सदस्यों को दिया जायेगा. वहीं सरकार द्वारा एक व्यवस्था बनाई जा रही है कि एक गाँव में एक ड्रोन रखा जायेगा. जो किसानों की डिमांड पर उनके खेत में जाकर दवा आदि का छिड़काव करेंगे. सरकार की इस योजना किसानों को बहुत फायदा होने होगा इसलिए इस खबर को किसानहित में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: लंबी दूरी की यात्रा करने वालों को रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी, इन ट्रेनों में बढ़ेंगे फर्स्ट एसी और थर्ड एसी के कोच, देखें पूरी जानकारी